रायपुर में बादलों की वजह से नजारा साफ नहीं, भिलाई में चंद्रमा से घिरता नजर आया सूरज , June 21, 2020 at 02:11PM

प्रदेश के कुछ हिस्सों में सुर्य ग्रहण की घटना नजर आई। रायपुर में बादलों के पीछे छिप सूरज पर ग्रहण उतना साफ नहीं दिखा। लोग छतों पर विशेष चश्मों की मदद से ग्रहण देखने की कोशिश करते दिखे। पुरानी बस्ती स्थित शहर के प्राचीन मंदिरों में ग्रहण के बाद विशेष पूजा करने का प्रावधान है। कई पुरानी मान्यताओं के तहत मंदिरों को बंद रखा गया। अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ दिनेश मिश्र ने बताया कि इसे किसी भी तहर के अंध विश्वास से जोड़ना सही नहीं है। सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाने के कारण सूर्यग्रहण होता है।


आंखों का रखें ख्याल

तस्वीर भिलाई की है। फाेटो जर्नलिस्ट अजीत सिंह भाटिया ने इस खगोलिय घटना को कैमरे में कैद किया।
तस्वीर भिलाई की है। फाेटो जर्नलिस्ट अजीत सिंह भाटिया ने इस खगोलिय घटना को कैमरे में कैद किया।

डॉ मिश्र ने बताया कि सूर्य से आने वाली प्रकाश की किरणों के साथ ही अल्ट्रावायलेट, इन्फ्रारेड किरणें भी होती हैं जो आँख के परदे (रेटिना) की कोशिकाओं पर पड़ती हैं। यह आँख के परदे पर बुरा असर डालती हैं। लोगों को धुंधला दिखने की परेशानी हो सकती है। सूर्यग्रहण को रंगीन फिल्म, पानी में, दूरबीन से, धूप के चश्मे से न देखें। ग्रहण को पिन होल कैमरा बनाकर, सोलर फिल्टर युक्त चश्में से देखा जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर रायपुर की है। फुलचौक से लगे रिहायशी इलाके में लोगों ने इस तरह से ग्रहण देखा। ग्रहण को लेकर शहर के लोगों एक्साइटमेंट दिखा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/313cAWk

0 komentar