कॉलेज जुलाई तक बंद रहेंगे, लेकिन फर्स्ट ईयर में प्रवेश के लिए आवेदन इसी माह से , June 23, 2020 at 06:01AM

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह माना जा रहा है कि छात्रों के लिए कॉलेज जुलाई तक बंद रहेंगे। पढ़ाई अभी शुरू नहीं होगी। लेकिन नए सत्र के अनुसार फर्स्ट ईयर में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया इसी महीने से शुरू होने की संभावना है। रविवि समेत राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों में इसके लिए तैयारी की जा रही है। प्रवेश को लेकर जल्द सूचना जारी हो सकती है।
अफसरों का कहना है कि सीजी बोर्ड के नतीजे आने के कुछ दिन के बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस बार भी फार्म ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। इसके लिए तैयारी की जा रही है। कॉलेजों से जल्द चर्चा की जाएगी। इसके बाद प्रवेश से संबंधित सूचना जारी होगी। फर्स्ट ईयर में प्रवेश बारहवीं के अाधार पर होता है। इसलिए बारहवीं के नतीजों का इंतजार किया जा रहा है। मंगलवार को परिणाम आने की संभावना है। इस तरह से आवेदन की प्रक्रिया भी जून में ही शुरू हो सकती है। फर्स्ट ईयर में प्रवेश के लिए छत्तीसगढ़ बोर्ड, सीबीएसई और अन्य बोर्ड के रिजल्ट को देखा जाता है। इसलिए अभी आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट बाद में जारी होगी। एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाएंगे। इसलिए छात्र घर बैठे या फिर अन्य जगह से फार्म भर सकेंगे। उन्हें फार्म भरने के लिए अभी विवि या कॉलेज नहीं आना होगा।

सीबीएस की प्रवेश परीक्षा जुलाई में संभव
रविवि कैंपस में स्थित सेंटर फार बेसिक साइंस में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। 5 जुलाई तक फार्म भरे जाएंगे। पिछले दिनों विश्वविद्यालय से आवेदन की तारीख बढ़ायी गई थी। सीबीएस की प्रवेश परीक्षा जुलाई के आखिरी सप्ताह में आयोजित की जा सकती है। प्रवेश परीक्षा के लिए करीब 700 से अधिक फार्म मिल चुके हैं। सीबीएस में विज्ञान संकाय में पंचवर्षीय कोर्स संचालित है। इसमें बारहवीं के आधार पर प्रवेश होता है। ऑनलाइन आवेदन से संबंधित विस्तृत जानकारी वेबसाइट prsu.ac.in से प्राप्त की जा सकती है।

सितंबर से शुरू हो सकता है नया सत्र
शिक्षाविदों का कहना है कि कोरोना वायरस की वजह से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसी स्थिति में कॉलेजों में पढ़ाई शुरू होने की संभावना बहुत कम है। इसलिए यह कहा जा सकता है कि जुलाई तक कॉलेज छात्रों के लिए बंद रहेंगे। अगस्त में भी कॉलेज या विवि छात्रों के लिए खुलेंगे इसकी संभावना कम है। शिक्षाविदों का कहना कि उच्च शिक्षा का नया सत्र इस बार सितंबर से शुरू हो सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The colleges will remain closed till July, but applications for admission in the first year will be from this month.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3drBnWA

0 komentar