रायपुर में 10 बजे के बाद एक्शन में पुलिस, बाहर निकले तो एफआईआर; बेमेतरा में पहले ही दिन लॉकडाउन फेल, खुली रहीं दुकानें , July 22, 2020 at 12:12PM

कोरोनावायरस की रफ्तार और संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए छत्तीसगढ़ के 13 जिलों में लॉकडाउन के आदेश हैं। रायपुर समेत सरगुजा, रायगढ़ के सारंगढ़ और बलौदाबाजार में बुधवार से जरूरी सेवाओं को छोड़कर सब बंद करा दिया गया। वहीं, 13 जिलों में से8 जिलों में बुधवार आधी रात और गुरुवार से लॉकडाउन किया जाएगा। बेमेतरा में लॉकडाउन 14 दिन का किया गया है। हालांकि पहले ही दिन मंगलवार को फेल हो गया। ज्यादातर दुकानें खुली रहीं और भीड़ थी।

यह तस्वीर बलौदाबाजार के पलारी की है।लाॅकडाउन के दौरान चौक पर तैनात नायब तहसीलदार के साथ पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम भी बेवजह घूमने वालाें को पकड़ रही है।

रायपुर : सड़क पर बेवजह घूमने वालों को कराए कान पकड़कर उठक-बैठक
राजधानी रायुपर में सुबह से सड़कों पर ट्रैफिक और लोगोंं की चहल-पहल दिखाई दे रही थी। सार्वजनिक परिवहन बंद होने के बावजूद ऑटो और ई-रिक्शा भी चल रहे थे। वहीं, 10 बजते ही पुलिस एक्शन में आ गई। शहर के सभी इलाकों में वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी गई है। प्रशासन की ओर से स्पष्ट कर दिया गया हैकि बेवजह बाहर मिले तो एफआईआर होगी। बावजूद इसके लोग मानने के लिए तैयार नहीं हैं।

ये तस्वीर रायपुर के पुरानी बस्ती क्षेत्र की है। सुबह 10 बजे तक ही सब्जी की दुकानें खुलने की छूट दी गई है। इसके चलते प्रशासन की ओर से एनाउंसमेंट कर दुकानें बंद करने की अपील की जा रही है।

पुलिस के अनुसार, लोग बाहर घूमने के लिए डॉक्टर की पर्ची लेकर निकल रहे हैं। पर्ची 4 से 6 महीने पुरानी होती है और कहते हैं डॉक्टर के पास जा रहे हैं। किसी को बिजली का बिल देना है ताे किसी को उधारी के रुपए लेने हैं। वहीं तेलीबांधा इलाके में बेवजह घूमने वालों को कान पकड़ कर उठक-बैठक भी लगवाई गई। कालीबाड़ी चौक, जयस्तंभ चौक पर पुलिस चेकिंग अभियान चला रही है। हालांकि अभी भी गली-मोहल्लों में लोग भीड़ लगाकर जुटे हुए हैं।

बेमेतरा : जिला प्रशासन की टीम आज से करेगी सख्ती
शहर में लॉकडाउन के पहले ही दिन मंगलवार को अधिकतर दुकानें सुबह से ही खुल गईं। जो कि दोपहर बाद बंद हुईं। इसके बाद भी पुलिस व प्रशासनिक टीम ने कोई कार्रवाई नहीं की। जबकि सिर्फ जरूरी दुकानों को खोलने की छूट मिली है। इसके बाद भी होटल, पान दुकान, चाय दुकान, कपड़ा दुकान, ढाबा समेत सोने-चांदी तक की दुकानें खुली रहीं। एडीएम संजय दीवान ने बताया कि हर हाल में लॉकडाउन का पालन होगा। इसके लिए निर्देश दिए जा चुके हैं।

इसके साथ इन 8 जिलों में भी हाेगा लॉकडाउन

  • कोरबा : जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर ने नगर निगम सीमा में लॉकडाउन का निर्देश जारी किया है। लॉकडाउन की अवधि 22 जुलाई से 28 जुलाई रात 12 बजे तक होगी। अति आवश्यक सेवाओं के लिए सुबह 6 से 10 बजे तक का समय तय किया गया है।
  • मुंगेली : यहां भी 22 जुलाई से 28 जुलाई रात 12 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। मुंगेली, लोरमी, पथरिया तीनों विकासखंड में लॉकडाउन प्रभावी होगा। इसको लेकर कलेक्टर पीएस एल्मा ने आदेश जारी किया है।
  • अंबिकापुर : यहां पर पहले भी लॉकडाउन किया गया था। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसे बीच-बीच में बंद किया जाता है। अब लॉकडाउन 22 जुलाई की रात 12 बजे से 29 जुलाई 2020 की रात 12 बजे तक रहेगा।
  • बालोद : सभी 8 शहरी क्षेत्र बालोद, दल्लीराजहरा, गुंडरदेही, डौंडी, गुरुर, डौंडीलोहारा, अर्जुन्दा, चिखलाकसा में 23 जुलाई की रात 12 बजे से 29 जुलाई रात 12 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। किराना दुकानें सुबह 7 से दोपहर 2 बजे तक खुली रहेंगी।
  • बिलासपुर : 23 जुलाई से 31 जुलाई तक बिलासपुर नगर निगम, बिल्हा और बोदरी नगर पंचायत में लॉकडाउन रहेगा।
  • दुर्ग : जिले में 22 जुलाई की रात 12 बजे से 29 जुलाई तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान दुर्ग निगम क्षेत्र के हनोदा, धनोरा, चिखली, कोलिहापूरी, अंजोरा, खपरी व महमरा, भिलाई की खेदामरा, रिसाली की डूमरडीह व उमरपोटी, चरोदा की आंधी सहित पालिका क्षेत्र जामुल की ढ़ौर, पाटन की अमलेश्वर व सांकरा, कुम्हारी की पंचदेवरी व अकोला के साथ अहिवारा, उतई और धमधा नगर पालिका में लॉकडाउन प्रभावी रहेगा।
  • राजनांदगांव : जिले में 23 जुलाई की रात 12 बजे से 29 जुलाई की रात 12 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 6 से 10 बजे तक ही खुली रहेंगी।
  • जांजगीर-चांपा : जिले के 15 नगरीय क्षेत्रों में 24 जुलाई से लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है। ये लॉकडाउन 7 दिनों तक 30 जुलाई तक लागू रहेगा। जिला कलेक्टर ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं।
  • दंतेवाड़ा : जिले की नगर पालिका क्षेत्र बचेली, किरंदुल, दंतेवाड़ा, गीदम, बारसूर में 22 जुलाई की रात 12 बजे से 29 जुलाई रात 12 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान सीमाएं सील रहेंगी। दुकानें, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, गोदाम, साप्ताहिक हाट-बाजार बंद रहेंगे। हालांकि सब्जी ठेले सुबह 10 बजे तक बेच सकेंगे। फल, सब्जी, दूध, ब्रेड, मटन, मछली की दुकानें सुबह 9 बजे से 2 बजे खुलेंगी। एक से अधिक व्यक्ति का घर से निकलने पर रोक रहेगी।

छत्तीसगढ़ में कोरोना
छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामले लगातार बढ़ने लगे हैं। प्रदेश में अभी तक संक्रमित मरीजों की संख्या 5731 पहुंच गई है। इनमें 29 मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि एक्टिव केस 1588 हो गए हैं। हालांकि 4114 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्‌टी दे दी गई है। बावजूद इसके स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या दर में गिरावट आई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यह तस्वीर रायपुर के कालीबाड़ी चौक की है। रायपुर में बुधवार से लॉकडाउन कर दिया गया है। इस दौरान किराना और शराब दुकानें भी बंद रहेंगी। लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है। इसके बावजूद सड़कों पर लोगों की भीड़ है। ऐसे में पुलिस ने चेकिंग शुरू कर दी है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3juFGEQ

0 komentar