पंडरी के एक शोरूम के 15 कर्मी समेत 209 नए मरीज, 3 की मौत, सबसे ज्यादा रायपुर में 98 केस मिले , July 21, 2020 at 05:55AM

एम्स में सोमवार को कोरोना से तीन मरीजों की मौत हो गई। रायपुर में पंडरी के एक बड़े शोरूम के 15 कर्मचारी समेत 80 मरीज मिले हैं, जबकि प्रदेश में 191 संक्रमितों की पहचान की गई है। रायपुर में भाठागांव में मृत महिला के संपर्क में आने से 20 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। महिला की मौत हो जाने के बाद भी शव रातभर घर में पड़ा था। दूसरी ओर दंतेवाड़ा से 27, जांजगीर-चांपा से 22, राजनांदगांव से 13, बिलासपुर से 9, दुर्ग से 8, बीजापुर व जशपुर से 7-7, सरगुजा से 4, महासमुंद से 3, रायगढ़ व सुकमा से 2-2, कांकेर, कोरिया व धमतरी से एक-एक मरीज मिले हैं। नए केस के साथ प्रदेश में 5618 मरीज हो गए हैं। एक्टिव केस 1644 है जबकि 3944 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। सोमवार को रिकाॅर्ड 169 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। एम्स में रायपुर के दो व राजनांदगांव के एक मरीज की मौत हुई है। रायपुर के 51 वर्षीय महिला को एम्स ले गया, लेकिन वहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। रायपुर के ही एक अन्य मरीज 52 वर्षीय को हायपरटेंशन व डायबिटीज था। राजनांदगांव के 32 वर्षीय युवक को 19 जुलाई को भर्ती किया। उसे हाई ब्लड प्रेशर के कारण ब्रेन हेमरेज हो गया था। तीनों मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव थी। भाठागांव में मोबाइल वेन भेजकर महिला के संपर्क में आए लोगांे का एंटीजन टेस्ट किया गया।

आश्चर्यजनक ढंग से 20 लोग पॉजिटिव आ गए। दरअसल मृत महिला की रिपोर्ट 16 जुलाई को पॉजिटिव आई थी। 17 जुलाई को घर में मौत होने के बाद शव वहीं पड़ा रहा। 18 जुलाई को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शव का अंतिम संस्कार किया था। जो लोग पॉजिटिव आए हैं, उनमें परिजनों के अलावा पड़ोसी व रिश्तेदार भी हैं। इस महिला की मौत की अधिकृत घोषणा सोमवार को की गई है। जबकि महिला की मौत 17 को हो चुकी थी और रिपोर्ट भी मौत के पहले पॉजिटिव आ गई थी। इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि कंफर्मेशन आने के बाद ही इसे बुलेटिन में शामिल किया जाता है। पहले भी एक दिन बाद मौत की सूचना दी जाती रही है। प्रदेश में अभी तक कोरोना से 29 लोगोंकी मौत हुई है। इनमें रायपुर से 9, दुर्ग से 4, बिलासपुर व राजनांदगांव से 3-3, जांजगीर-चांपा व रायगढ़ से 2-2, धमतरी, महासमुंद, सरगुजा, बस्तर से एक-एक मरीजों की मौत हुई है। जबकि दो लोग दूसरे राज्य के थे। उनकी मौत छग में इलाज के दौरान हुई थी।

मरीजों के मामले में रायपुर टॉप पर, अब तक 1270 केस
रायपुर समेत प्रदेश में कोरोना के नए मरीज लगातार मिल रहे हैं। पिछले 10 दिनों में 1589 मरीज मिल चुके हैं। औसतन रोज 160 मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में एम्स व अंबेडकर अस्पताल पर दबाव बढ़ गया है। रायपुर की बात करें तो मरीजों के मामले में टॉप पर है। रायपुर में कुल मरीज 1270 व एक्टिव केस 659 हो चुके हैं। मौत भी सबसे ज्यादा हुई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर दुर्ग के जिला अस्पताल की है। यहां सोमवार को कोरोना के 7 नए मरीज मिले जिनमे एक जिला अस्पताल की नर्स भी है। नर्स के पॉजिटिव मिलने के बाद प्रसूता वार्ड में भर्ती सभी गर्भवतियों के सैंपल लिए गए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32A5klH

0 komentar