सीएसआईडीसी, मार्कफेड समेत 20 निगम-मंडल में नियुक्तियां जल्द , July 28, 2020 at 06:03AM

छत्तीसगढ़ में शेष बचे निगम-मंडल,आयोग और प्राधिकरणों में दूसरे चरण की राजनीतिक नियुक्तियां जल्द की जाएंगी। मंत्रियों के बीच बैठक में ऐसे सभी 20 उपक्रमों के लिए नाम लगभग तय कर लिए गए हैं। नामों की सूची जल्द ही जारी की जाएगी। इस सूची में किसी भी विधायक को स्थान नहीं दिया गया है क्योंकि मंत्रिमंडल, संसदीय सचिव और निगम-मंडलों में पहले ही 49 विधायक शामिल किए जा चुके हैं।
सोमवार को सीएम बघेल ने इस संबंध में अपने मंत्रियों के साथ बैठक भी की। इसमें पीसीसी चीफ मोहन मरकाम के साथ वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा , धनेंद्र साहू भी बुलाए गए थे। इसमें शेष बचे उपक्रमों के लिए नामों पर विचार किया गया है। बैठक के बाद कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने बताया कि ऐसे सभी उपक्रमों के लिए नाम लगभग तय किए जा चुके हैं। जल्द ही नाम घोषित किए जाएंगे। दरअसल पहले चरण में राज्य सरकार ने हाउसिंग बोर्ड, पापुनि समेत 23 सरकारी उपक्रमों में संगठन के 40 नेताओं की नियुक्तियां की है। लेकिन इतने ही उपक्रम अभी खाली पड़े हैं जिन पर सत्ता के संघर्ष करने वाले नेताओं की उम्मीदें जुड़ी हुई हैं। कार्यकर्ताओं की उम्मीदों को ध्यान में रखते हुए ही यह नियुक्तियां की जा रही हैं। भी जिन निगम,मंडल, आयोग और प्राधिकरणों नियुक्तियां की जानीं हैं उनमें ब्रेवरेजेस कार्पोरेशन, मार्कफेड, सीएसआईडीसी, दुग्ध महासंघ जैसे उपक्रम समेत 26 निगम-मंडल आयोग और प्राधिकरण शामिल हैं।
संभागों और जातिगत समीकरणों का ध्यान, इस बार विधायक नहीं : 15 साल तक सत्ता में संघर्ष के साथी रहे नेताओं को पहले महत्व दिया जाएगा। बताया गया है कि प्रदेश के सभी जिलों के नेताओं के अलावा जातिगत समीकरणों को भी ध्यान में रखकर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं इससे पहले जिन उपक्रमों में नियुक्तियां दी गई हैं उनमें से अधिकांश में उपाध्यक्ष और सदस्यों के पद भी रिक्त हैं उनके रिक्त पदों पर भी नियुक्तियां की जाएंगी। बताया गया कि हाऊसिंग बोर्ड में पांच सदस्य नियुक्त किए जाने हैं इनमें से दो सदस्य विधायक रहेंगे। इसके अलावा श्रम कल्याण बोर्ड और राज्य कृषक कल्याण परिषद में 15-15 सदस्यों की नियुक्ति भी होगी। सूत्रों के मुताबिक बैठक में बिलासपुर संभाग के अलावा बस्तर और सरगुजा के कई नए चेहरे को निगम-मंडल में जगह देने पर सहमति बनी है।सूत्रों के मुताबिक जल्द ही सीएम बघेल प्रदेश प्रभारी पी.एल. पुनिया और कुछ अन्य नेताओं से चर्चा करेंगे। माना जा रहा है कि हफ्ते भर के बीच कुछ और नियुक्तियां हो सकती है।

इनमें दी जानी हैं नियुक्तियां : ब्रेवरेजेस कार्पोरेशन, पर्यटन मंडल, सीएसआईडीसी, मार्कफेड, दुग्ध महासंघ, राज्य बीज निगम, मंडी बोर्ड, सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल, पर्यावरण संरक्षण मंडल, युवा आयोग, राजभाषा आयोग, योग आयोग,मदरसा बोर्ड, सिंधी अकादमी, माटीकला बोर्ड, हाथकरघा विकास, ऊर्दु अकादमी, हिंदी ग्रंथ अकादमीं, विधि आयोग, शिक्षा आयोग, नि:शक्तजन आयोग।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3f1c4vj

0 komentar