244 करोड़ के 61 कार्य समर्पित; मुख्यमंत्री बघेल ने कहा- स्वास्थ्य सुविधाएं इतनी बेहतर होंगी कि लोग इलाज कराने बस्तर आएंगे  , July 22, 2020 at 09:39AM

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जगदलपुर स्थित महारानी कॉलेज में 7.27 करोड़ रुपए से कराए गए कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा, बस्तर के लोगों का महारानी अस्पताल से भावनात्मक लगाव है। अभी लोगों को इलाज के लिए बाहर जाना पड़ता है। सरकार यहां स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। इसके बाद बाहर के लोग भी बस्तर आकर इलाज करा सकेंगे।

महारानी अस्पताल में ये सुविधाएं बढ़ाई गई

  • महारानी अस्पताल में 1 करोड़ की लागत से मातृ-शिशु स्वास्थ्य संस्थान कादंबनी में उन्नयन कार्य
  • 4.58 करोड़ की लागत से मातृ-शिशु पैथोलॉजी लैब, ब्लड बैक और डायलिसिस उपकरण
  • 1.49 करोड़ की लागत से नेत्र वार्ड का नवीनीकरण, परिवर्धन के कार्य, ओपीडी-एमसीएच निर्माण कार्य का भूमिपूजन

बस्तर कॉफी, बस्तर काजू, बस्तर हल्दी उत्पाद किए लॉन्च
मुख्यमंत्री ने कहा बकावंड में काजू प्रोसेसिंग फिर से शुरू होने से इससे जुड़ी महिलाओं को लाभ मिल रहा है। काजू की तरह महुआ, इमली सहित अन्य 31 लघु वनोपजों मंे वेल्यू एडिशन का काम होना चाहिए। बस्तर के डिलमिली और दरभा क्षेत्र काॅफी के लिए अनुकूल है। यहां 20 एकड़ में काॅफी उत्पादन के लिए किसानों को जोड़ा गया है। उन्होंने बस्तर कॉफी, बस्तर काजू, बस्तर हल्दी जैसे उत्पादों की लॉन्चिंग की। वहीं आमचो बस्तर अभियान का लोगो जारी किया।

सड़क, पुल, शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल के लिए राशि
मुख्यमंत्री बघेल ने कार्यक्रम में क्षेत्र के विकास के लिए सड़क, पुल-पुलिया, शिक्षा, स्वास्थ्य और खेलकूद के विकास के लिए 244.25 कराेड़ रुपए की लागत के 61 निर्माण कार्यो का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। उन्होंने इनमें से 22.87 करोड़ रुपए की लागत के 11 कार्यो का लोकार्पण और 221.38 करोड़ की लागत के कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इस दौरान बस्तर में पहली बार डिजिटल प्लेटफार्म पर ग्रामीणों से चर्चा कराई गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर को 244 करोड़ रुपए से ज्यादा के विकास कार्यों की सौगात दी। इस दौरान उन्हाेंने आमचो बस्तर अभियान का लोगो भी जारी किया। 


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32FTbeU

0 komentar