4 दिन के लिए यलो अलर्ट जारी; आज हल्की बौछारें, 2 से 4 अगस्त तक प्रदेश में भारी बारिश की संभावना , August 01, 2020 at 06:22AM

प्रदेश में शुक्रवार की रात से शनिवार तक हल्की बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। बारिश नहीं होने के कारण राज्य में महसूस हो रही गर्मी इससे थोड़ी कम होगी, लेकिन 2 अगस्त से प्रदेशभर में कहीं-कहीं पर भारी बारिश शुरू हो सकती है। यह अगले तीन दिनों यानी 4 अगस्त तक जारी रहेगी। इस दौरान कुछ जगह पर बारिश भी हो सकती है। बीकानेर, सीकर, आगरा, फतेहपुर, गया, दुमका से उत्तर पूर्व की ओर मनिपुर होते हुए प. बंगाल व असम तक एक मानसून द्रोणिका बनी है।

इससे उत्तर-पूर्व भारत में बारिश होगी, लेकिन मध्य भारत में बारिश कराने के लिए दक्षिण तटीय आंध्रप्रदेश से उत्तर तमिलनाडू तक एक चक्रवात है। एक मानसून द्रोणिका मराठवाड़ा से अंदरुनी कर्नाटक होते हुए उत्तरी तमिलनाडू तक बनी हुई है। इन सिस्टम की वजह से छत्तीसगढ़ समेत मध्य और दक्षिण भारत में बारिश होगी। एक द्रोणिका महाराष्ट्र तट से दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश से उत्तरी मध्यप्रदेश तक बनी हुई है। इससे बड़ी मात्रा में नमी छत्तीसगढ़ होते हुए मध्यप्रदेश तक पहुंचेगी और मध्य भारत के कई राज्यों में बारिश कराएगी। उत्तर-पूर्व उत्तरप्रदेश से दक्षिण-पूर्व मध्यप्रदेश तक एक उत्तर से दक्षिण की ओर मानसून द्रोणिका है।

लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार इन सिस्टम की वजह से अगले दो-तीन दिनों तक प्रदेश में बारिश की गतिविधियां तेज रहेंगी। प्रदेश के सभी हिस्सों यानी उत्तर, मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश हो सकती है।
बारिश नहीं होने से गर्मी और उमस बढ़ी
पिछले कुछ दिनों से राज्य मे बारिश नहीं होने से गर्मी और उमस बढ़ गई है। हवा में नमी अभी 70 फीसदी से ज्यादा और तापमान भी बढ़ा हुआ है। रायपुर सहित राज्य के बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, जगदलपुर आदि शहरों में दिन का तापमान 30 से 34 डिग्री के बीच है। सभी जगह तापमान औसत से तीन से चार डिग्री ज्यादा है। इस वजह से दिन में गर्मी और उमस बढ़ गई है।
चेतावनी : चार दिन के लिए मौसम विभाग ने राज्य में यलो एलर्ट जारी किया है। क्षेत्र विशेष में भारी से ज्यादा बारिश की संभावना होने पर मौसम विभाग अतिरिक्त चेतावनी जारी करेगा।

चार दिन का पूर्वानुमान

  • 1 अगस्त - कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश
  • 2 अगस्त - कई जगहों पर मध्यम बारिश के आसार
  • 3 अगस्त - राज्य के अधिकांश जगहों पर भारी वर्षा
  • 4 अगस्त - राज्य के अधिकांश जगहों पर भारी वर्षा


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर भिलाई की है जहां शुक्रवार को तेज बोछारों केे साथ कुछ देर बारिश हुई।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31dkiMi

0 komentar