नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग में नंबर वन बना जिला ; 4 नक्सली स्मारक पुलिस जवानों ने तबाह किए , July 26, 2020 at 05:41AM

नीति आयोग ने देशभर के 112 आकांक्षी जिलों की जून के महीने की डेल्टा रैंकिंग शनिवार को जारी की है। जारी की गई डेल्टा रैंकिंग में बस्तर संभाग का पिछड़ा जिला माने जाने वाले बीजापुर ने देशभर के 111 जिलों को पीछे छोड़कर पहले पायदान पर अपनी जगह बना ली है। जबकि फरवरी के महीने में बीजापुर जिला 105 वें पायदान पर था। सभी सेक्टरों में बेहतर काम करते हुए इनमें बीजापुर जिले में काफी सुधार आया है। बीजापुर कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने बताया कि यहां सभी सेक्टर, स्वास्थ्य एवं पोषण, कृषि एवं जल संसाधन, शिक्षा, वित्तीय समायोजन एवं कौशल विकास और मूलभूत अधोसंरचना में काफी बेहतर काम हुए हैं। यही कारण है कि देशभर में बीजापुर जिला टॉप पर पहुंच गया।


नक्सल मंसूबों पर प्रहार
जिले के थाना भैरमगढ़ के इलाके में जवान सर्चिंग के लिए निकले थे। सर्चिंग अभियान के दौरान पुलिस गश्ती दल को ग्राम टिण्डोडी, उसपरी, घुड़साकल, बिरियाभूमि के जंगलों में माओवादी के बनाए स्मारक मिले। इन्हें हाल ही में बनाया गया था। पुलिस टीम ने सभी 4 स्मारकों को ध्वस्त किया। ऐसे स्मारक नक्सली अक्सर अपने मारे गए साथियों की याद में बनाते हैं। वो गांव वालों को ऐसे स्मारकों का सम्मान करने को भी कहते हैं। इस इलाके में पुलिस एक्टिव है। नक्सलियों ने 28 जुलाई से बंद का आह्वान किया है। पुलिस इसे भी विफल करने का दावा कर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर बीजापुर जिले की है। जिस वक्त केंद्र के नीति आयोग ने जिले को नंबर वन बताते हुए लिस्ट जारी कि उसी वक्त इस जिले में नक्सल समस्या के इन स्मारकों को पुलिस गिरा रही थी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jAIzUV

0 komentar