कोराेना संक्रमितों का आंकड़ा 6 हजार के करीब, अब फिर से सब लॉक, बस सेवाएं आज से ही बंद; रायपुर के मेकाहारा से पॉजिटिव मरीज फरार , July 21, 2020 at 11:18AM

छत्तीसगढ़ में अनलॉक-2 में बेकाबू हुए कोरोना संक्रमण के चलते एक बार फिर लॉकडाउन की स्थिति में पहुंच गए हैं। प्रदेश में कोराेना संक्रमितों का आंकड़ा 6 हजार के करीब पहुंच गया है। अब तक 28 मरीजों की मौत हो चुकी है। इसके चलते रायपुर में सोमवार रात 9 बजे से कर्फ्यू रहेगा और फिर 28 जुलाई तक लॉकडाउन कर दिया गया है। वहीं बेमेतरा में आज से 14 दिन तक और कोरबा, मुंगेली, बिलासपुर सहित 9 जिलों में भी लॉकडाउन रहेगा।

डीकेएस से रेफर होकर मेकाहारा पहुंचा था मरीज
वहीं रायपुर के अंबेडकर अस्पताल (मेकाहारा) से मंगलवार सुबह एक काेरोना संक्रमित मरीज भाग निकला है। बताया जा रहा है कि वह नया रायपुर में जाकर हंगामा कर रहा है। फरार हुआ मरीज जगदलपुर का रहने वाला है और नया रायपुर में रहकर कुक का काम करता है। अस्पताल की पीआरओ शुभ्रा सिंह ने बताया कि मरीज 17 जुलाई को डीकेएस से रेफर होकर आया था। उसके भागने की जानकारी मिली है। आगे पता लगाया जा रहा है।

10 दिन पहले ही शुरू हुई थीं बसें, पहले ही सवारी का संकट था
प्रदेश में 22 जुलाई बुधवार से होने वाले लॉकडाउन के कारण रायपुर से मंगलवार सुबह से ही कोई बस नहीं छूटेगी। लॉकडाउन का पालन मंगलवार अाधी रात से शुरू हो जाएगा। बस अापरेटरों का कहना है कि रायपुर में 28 जुलाई तक लॉकडाउन है, लेकिन कुछ जिलों में यह 31 जुलाई तक भी रहेगा। इसलिए बसों का परिचालन संभवत: 31 जुलाई तक रोक दिया जाएगा। करीब तीन महीने बंद रहने के बाद बसें 10 दिन पहले ही शुरू की गईं थी।

रायपुर : कोरोना संक्रमितों की संख्या 1252, एक्टिव 602, 9 की मौत
कोरोना संक्रमितों का हॉट स्पॉट बन चुके रायपुर में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अब तक 1252 पॉजिटिव मिल चुके हैं। वहीं एक्टिव केस 602 हैं। जबकि 9 लोगों की मौत हो चुकी है और ये प्रदेश में अब तक सबसे ज्यादा है। इसे देखते हुए रायपुर में मंगलवार रात 9 बजे से कर्फ्यू लगा दिया जाएगा। इसके साथ ही 28 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान किराना दुकानों को भी खोलने की छूट नहीं होगी।

बेमेतरा : लॉकडाउन शुरू, पर किराना दुकानें शाम 4 बजे तक खुलेंगी
बेमेतरा में सबसे लंबा 14 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है। यह मंगलवार सुबह से शुरू हो गया है और 4 अगस्त तक रहेगा। हालांकि किराना दुकानों के खोलने की छूट शाम 4 बजे तक दी गई है। परिवहन सेवाएं बंद रहेंगी। रात 9 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। सरकारी ऑफिस भी आम लोगों के लिए बंद रहेंगे। बिलासपुर-रायपुर को जोड़ने वाली नेशनल हाइवे के अलावा स्टेट हाइवे के करीब है होने के कारण जिले को पूरी तरह सील नहीं किया जा रहा है।

इसके साथ इन 7 जिलों में भी हाेगा लॉकडाउन

  • कोरबा : जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर ने नगर निगम सीमा में लॉकडाउन का निर्देश जारी किया है। लॉकडाउन की अवधि 22 जुलाई से 28 जुलाई रात 12 बजे तक होगी। अति आवश्यक सेवाओं के लिए सुबह 6 से 10 बजे तक का समय तय किया गया है।
  • मुंगेली : यहां भी 22 जुलाई से 28 जुलाई रात 12 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। मुंगेली, लोरमी, पथरिया तीनों विकासखंड में लॉकडाउन प्रभावी होगा। इसको लेकर कलेक्टर पीएस एल्मा ने आदेश जारी किया है।
  • अंबिकापुर : यहां पर पहले भी लॉकडाउन किया गया था। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसे बीच-बीच में बंद किया जाता है। अब लॉकडाउन 22 जुलाई की रात 12 बजे से 29 जुलाई 2020 की रात 12 बजे तक रहेगा।
  • बिलासपुर : 23 जुलाई से 31 जुलाई तक बिलासपुर नगर निगम, बिल्हा और बोदरी नगर पंचायत में लॉकडाउन रहेगा।
  • दुर्ग : जिले में 22 जुलाई की रात 12 बजे से 29 जुलाई तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान दुर्ग निगम क्षेत्र के हनोदा, धनोरा, चिखली, कोलिहापूरी, अंजोरा, खपरी व महमरा, भिलाई की खेदामरा, रिसाली की डूमरडीह व उमरपोटी, चरोदा की आंधी सहित पालिका क्षेत्र जामुल की ढ़ौर, पाटन की अमलेश्वर व सांकरा, कुम्हारी की पंचदेवरी व अकोला के साथ अहिवारा, उतई और धमधा नगर पालिका में लॉकडाउन प्रभावी रहेगा।
  • राजनांदगांव : जिले में 23 जुलाई की रात 12 बजे से 29 जुलाई की रात 12 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 6 से 10 बजे तक ही खुली रहेंगी।
  • जांजगीर-चांपा : जिले के 15 नगरीय क्षेत्रों में 24 जुलाई से लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है। ये लॉकडाउन 7 दिनों तक 30 जुलाई तक लागू रहेगा। जिला कलेक्टर ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

छत्तीसगढ़ में कोरोना
छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामले लगातार बढ़ने लगे हैं। प्रदेश में अभी तक संक्रमित मरीजों की संख्या 5598 पहुंच गई है। इनमें 28 मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि एक्टिव केस 1626 हो गए हैं। हालांकि 3944 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्‌टी दे दी गई है। बावजूद इसके स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या दर में गिरावट आई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ये तस्वीर छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की है। लॉकडाउन से पहले ग्राम सकरी में देसी शराब दुकान पर सोमवार शाम भीड़ उमड़ पड़ी। हालात इतने बेकाबू हो गए कि मारपीट शुरू हो गई। सूचना मिलने पर सकरी थाना पुलिस मौके पर पहुंचे और असामाजिक तत्वों को भगाकर फिर से लाइन लगवाई।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZKQeYz

0 komentar