दो करोड़ खर्च कर रामलीला ग्राउंड को बनाएंगे खेल मैदान, एमआईसी की बैठक के बाद प्रस्ताव स्वीकृत , August 01, 2020 at 06:35AM

शहर में सियान सदन, पुस्तकालय, मल्टी लेवल पार्किंग जैसे 32 करोड़ रुपए के कुल 11 कार्यों पर शासन ने विस्तृत प्रस्ताव मांगे हैं। नगरीय प्रशासन का पत्र आने के बाद निगम के अफसर इन कार्यों पर जल्द मंजूरी मिलने की बात कह रहे हैं। फिलहाल निगम के इंजीनियर इन कार्यों के लिए फाइनल प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं। ताकि समय पर इन्हें नगरीय प्रशासन को भेजा जा सके।
शहर सरकार बनने के बाद फरवरी में एमआईसी की पहली बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में सभी कार्यों पर एमआईसी सदस्यों चर्चा के बाद सर्वसम्मति से स्वीकृत किए गए। इसमें कुल 32 करोड़ रुपए के प्रस्ताव शामिल किए गए थे। इन प्रस्तावों को स्वीकृति के लिए शासन को भी भेजा गया था। छह माह बाद शासन ने इन सभी प्रस्तावों पर 15 दिन के भीतर इस्टीमेट चेक लिस्ट के साथ मांगी है। शासन ने इसमें जमीन की आधिपत्य आदि की जानकारी भी विस्तृत रूप से देनी होगी। इस काम के लिए निगम की सबसे बड़ी चुनौती अब जमीन अधिग्रहण और उनका सत्यापन कर जिला प्रशासन से अधिपत्य संबंधी दस्तावेज जुटाने हैं। इसके लिए निगम सियान सदन, मल्टी लेवल पार्किंग, सोनूमुड़ा सामुदायिक भवन निर्माण के लिए मशक्कत करनी होगी।
एनजीटी की गाइडलाइन के अनुरूप तालाबों के काम - निगम एनजीटी की गाइडलाइन के अनुरूप शहर के सभी तालाबों से ड्रेनेज डायवर्ट कर नदी तक पहुंचाएगी। दरअसल तालाबों में शहर के नालियों का गंदा पानी छोड़ा जा रहा है। यही पानी अंडर ग्राउंड वाटर को भी रिचार्ज कर रहा है। इससे पीने के जल स्त्रोत में खतरनाक जीवाणु और विषाणु से होने वाले बीमारियों को ध्यान में रखते हुए यह प्रस्ताव शासन को भेजा गया था।

संजय काॅम्पलेक्स का फिर फंस सकता है पेंच
शासन से संजय कॉम्पलेक्स के साढ़े चार करोड़ कार्य के लिए डिटेल्ड इस्टीमेट और चेक लिस्ट मांगी है, चूंकि यह मामला पहले ही हाईकोर्ट में लंबित है। इस पर आगे की कार्रवाई एक बार फिर से फंस सकती है। अफसर कह रहे हैं कि निगम का पक्ष और जरूरत हाईकोर्ट के समक्ष रखेंगे, कोशिश करेंगे कि कांप्लेक्स पर लगे स्टे में राहत मिल जाए।

जिन काम के इस्टीमेट मांगे उनमें यह प्रमुख

  • बुजुर्गों के लिए सियान सदन निर्माण 1.50 करोड़ रुपए
  • पुस्तकालय हिंदी भवन निर्माण 3.50 करोड़
  • संजय कॉम्पलेक्स बाजार निर्माण 4.50 करोड़
  • रामलीला खेल मैदान के लिए 2 करोड़
  • मटन मार्केट निर्माण कार्य 2.50 करोड़
  • मल्टी लेवल पार्किंग निर्माण 7 करोड़
  • सभी तालाबों के ड्रेनेज डायवर्ट करने 3 करोड़
  • वार्डों में मुक्तिधाम का जीर्णोद्धार कार्य 2 करोड़ रुपए

भूमि अधिपत्य और इस्टीमेट की तैयारी
"शासन ने 32 करोड़ के कुल 11 कार्यों के लिए चेक लिस्ट के साथ इस्टीमेट मांगा गया है। इस पर अब हम भूमि अधिपत्य व डिटेल्ड इस्टीमेट चेकलिस्ट के साथ तैयार कर रहे हैं। ताकि आगे किसी तरह की कमी इन कार्यों में न रह जाए। इसके बाद इसे पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। शासन इन कार्यों पर विचार कर रही है, मतलब यह कार्य शहर में होंगे यह तय है।''
-अजीत तिग्गा, ईई नगर निगम रायगढ़



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Will spend two crores to make Ramlila Ground a playground


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/39I92eC

0 komentar