पहली बस राजधानी के स्टैंड से छूटकर जाएगी बिलासपुर और जगदलपुर , July 05, 2020 at 04:21AM

बसों का लॉकडाउन रविवार से खुल जाएगा। राजधानी के पंडरी स्थित बस स्टैंड से रात 8 बजे पहली बस जगदलपुर और बिलासपुर के लिए रवाना होगा। सोमवार को सुबह 8 बजे रायपुर से सराईपाली, बलौदाबाजार, महासमुंद, दुर्ग, गरियाबंद और बस्तर के लिए गाड़ियां मिलेंगी। बस ऑपरेटरों ने अभी 20 फीसदी गाड़ियों के परिचालन का निर्णय लिया है। बस वालों के इस फैसले से जहां पहले हर 5 से 10 मिनट के बीच गाड़ियां मिल जाती थीं अब एक-एक घंटे के अंतराल में बसें मिलेंगी।
बस ऑपरेटरों का कहना है कि एक हफ्ते के बाद यात्रियों की संख्या की समीक्षा की जाएगी। यात्रियों की संख्या जैसे जैसे बढ़ेगी, वैसे वैसे बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी। राज्य के बड़े हिस्से खासतौर पर बस्तर, कवर्धा और सराईपाली रोड पर ट्रेन का रुट नहीं है। राजधानी पहुंचने के लिए सड़क मार्ग ही एकमात्र विकल्प है। इन रुटों पर अब बसें चलने से लोगों का रायपुर आना आसान होगा। बसें रविवार रात 8 बजे से चलना शुरु की जाएंगी। सोमवार से प्रदेश के भीतर किसी रुट पर 20 तो किसी में 25 फीसदी तक बसें चलने लगेंगी। बस ऑपरेटरों के अनुसार सोमवार को राज्य के लगभग सभी बस स्टैंड से बसें मिलने लगेंगी। बस ओनर्स फेडरेशन ऑफ छत्तीसगढ़ के पदाधिकारियों की ओर सेराज्यभर के सभी ऑपरेटर्स को इस बारे में सूचना दे दी गई है। संघ के संरक्षक प्रमोद दुबे और सदस्य भावेश दुबे ने बताया कि एक हफ्ते के भीतर बसें सभी रुटों पर सामान्य रुप से चलने लगेंगी। यात्रियों की संख्या के हिसाब से बसों को धीरे-धीर बढ़ाया जाएगा।

सोशल डिस्टेंसिंग बनाना होगा
परिवहन विभाग के अफसरों ने आपरेटरों को बस परिचालन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत आपरेटरों ने तय किया है कि तीन सीटर पर दो सवारी ही बिठाई जाएगी। बीच की कुर्सी खाली रखी जाएगी। इसी तरह दो सीटर वाली लाइन में एक ही सवारी बिठाई जाएगी। यातायात महासंघ के संरक्षक ने बताया कि बसों को यात्रियों के चढ़ने से पहले और उतरने के बाद सैनिटाइज किया जाएगा। इसके लिए भी बस स्टैंड पर सिस्टम बनाया जा रहा है। इतना ही नहीं गाड़ियों में हर यात्री के लिए मास्क अनिवार्य रहेगा।

बीआरटीएस बसों का किराया पांच रुपए बढ़ा

नए व पुराने शहर के बीच बीआरटीएस बसों का परिचालन शुरू हो गया है, लेकिन इस बार बस का किराया पांच रुपए तक बढ़ा दिया गया है। अब स्टेशन से मंत्रालय जाने के लिए यात्रियों को 30 की जगह 35 रुपए देने होंगे। इसी तरह पहले से तय सभी किराए में पांच रुपए की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। पहले चरण में चार बसें चलाई जा रही हैं। लेकिन इक्के-दुक्के यात्री ही बस में सफर कर रहे हैं। यात्रियों की संख्या बढ़ने पर ही बसों के फेरे बढ़ाए जाएंगे।नवा रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) की ओर से बसों को चलाने से पहले ही कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। बीआरटीएस बसों में एसी नहीं चलाई जा रही है। केवल ब्लोअर चालू रखकर बसें चल रही हैं। पिकअप प्वाइंट में भी फिजिकल डिस्टेंस रखने के लिए कई स्तर पर काम हुआ है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
First bus will leave Bilaspur and Jagdalpur from Rajdhani stand


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dUPyUs

0 komentar