कृषि औजारों की पूजा, गेड़ी का भी लिया आनंद , July 21, 2020 at 05:27AM

हरेली तिहार सोमवार को मनाया गया। अच्छी खेती की कामना से किसान परिवाराें ने खेत में कृषि औजारों की पूजा की, तो गली-मोहल्लों में बच्चे गेड़ी चलाने का आनंद लेते दिखे। घरों में गुरहा चीला, सोहारी और ठेठरी-खुरमी जैसे पारंपरिक व्यंजन भी पके, लेकिन इस बार इनकी मिठास पास-पड़ोस के लोगोें और रिश्तेदारों में नहीं घुल पाई।
वो इसलिए क्योंकि कोरोना संक्रमण के चलते लोगों ने एक-दूसरे के घर व्यंजन भेजने से परहेज किया। हर साल होने वाली गेड़ी दौड़, नारियल फेंक जैसी प्रतियोगिताएं भी नहीं हो सकीं। हालांकि, इससे लोगों के उत्साह पर कोई फर्क नहीं पड़ा। सभी ने कोरोना से बचाव के उपायों को अपनाते हुए प्रदेश के पहले पर्व की खुशियां बांटीं। शहर में कई जगहों पर हरेली को हरियाली अमावस्या उत्सव के रूप में भी मनाया गया। महिलाओं ने पीपल वृक्ष की पूजा की और उस पर लाल धागे बांधकर पारिवारिक सुख-समृद्धि की कामना की। इसके अलावा मंदिरों में भगवान का हरीतिमा शृंगार कर हरियाली बढ़ाने का संदेश भी दिया गया।

हरेली के मौके पर बहुत सी संस्थाओं ने पौधे बांटे। लोगों ने भी बढ़-चढ़कर पौधरोपण किया। कई जगहों पर नवग्रह और नक्षत्रों के पौधे भी लगाए गए। मान्यता है कि इससे पूर्वज प्रसशांति नगर: पीजी उमाठे शासकीय स्कूल में भी हरियाली अमावस्या के मौके पर पौधरोपण किया गया। इस दौरान वार्ड पार्षद कामरान अंसारी, प्राचार्य विद्या सक्सेना, मिडिल प्रधानपाठक डॉ. तारा त्रिपाठी, सुषमा दुबे, नीता अंजना सेंदूर, लता चंद्राकर, वहीदा खान, बानी जंघेल, नूतन पटेल, सुषमा श्रीवास्तव, ज्योत्स्ना राजपूत, रेख सिंह आदि मौजूद रहे।

न्यू चंगाेराभाठा: सखी सहेली महिला मंडल ने महादेवा तालाब में पौधरोपण किया। हैंड सेनिटाइजर और मास्क वितरण भी किया। इस दौरान कावेरी देवांगन, पिंकी देवांगन, रेखा पाल, नंदिनी साहू आदि मौजूद रहे।

ग्रीन आर्मी: अमलीडीह जोन ने सारागांव के शासकीय स्कूल में 100 पौधे लगाए। इस दौरान जोन अध्यक्ष गुरदीप टुटेजा, सचिव डॉ. भारती श्रीवास्तव, जीतू चावला, मोनिका बागरेचा, हेमंत सिंह ठाकुर, अल्पना देशपांडे आदि मौजूद रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Worshiped agricultural implements, enjoyed gedi too


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jkkNwh

0 komentar