राशन और सब्जी के लिए भीड़ से बाजार दिनभर जाम, मुनाफाखोरों ने उठाया इसका लाभ , July 22, 2020 at 06:07AM

राजधानी में आज से सख्त लॉकडाउन लागू होने से पहले लोगों की भीड़ बाजारों, किराना और राशन दुकानों में उमड़ पड़ी। शहर के सभी किराना और राशन दुकानों में लोगों की लंबी लाइन लगी रही। सुबह से देर शाम दुकानें बंद होने तक लोग सामान की खरीदी करते रहे। सब्जी लेने के लिए शास्त्री बाजार में लोगों का मजमा लगा रहा। इसका फायदा उठाकर कई जरूरी सब्जियां जैसे टमाटर और आलू पर रेट से डेढ़ गुना तक की वसूली कर ली गई।
गोलबाजार, शास्त्री बाजार, टिकरापारा सब्जी बाजार, फाफाडीह, रामसागरपारा की अनाज दुकानों, गुढ़ियारी के गल्लों, मालवीय रोड की दुकानों, बेकरियों समेत कई प्रमुख बाजारों में सुबह से शाम 7 बजे तक मेला लगा रहा। दरअसल 22 से 28 जुलाई तक राशन-किराना दुकानें बंद रहेंगी, इसलिए भी इन दुकानों में लोगों की लाइन लगी रही। शाम 6 बजे तक लोग राशन लेने के लिए पहुंचते रहे। गोलबाजार में राशन दुकानों के अलावा पान-मसाला और ड्राई फ्रूट वगैरह की दुकानों पर भी खासी भीड़ के कारण संकरी गलियां शाम तक जाम रहीं।

दूध शाम को भी डेढ़ घंटा
कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने दूध के लिए सुबह 6 से 9.30 तक का समय देने के बाद मंगलवार को आदेश जारी कर कहा कि दूध अब शाम को भी 5 से साढ़े 6 बजे तक बेचा जा सकेगा। इस समय में वितरण घरों तक दूध पहुंचाने वाले कर सकेंगे। आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि पेट्रोल पंप और गैस एजेंसियां दोपहर 3 बजे तक खुली रहेंगी, यानी गैस सिलेंडर 3 बजे तक सप्लाई किए जा सकें। इस दौरान सिलेंडर वाली गाड़ियां नहीं रोकी जाएंगी। टेलीकॉम, इंटरनेट और आईटी आधारित सेवाएं भी चलेंगी और इनके कर्मचारी आना-जाना कर सकेंगे।

फूड डिलीवरी शाम 7 बजे तक
कलेक्टर ने फूड डिलीवरी कंपनियों के डिलीवरी ब्वाॅय को शाम 7 बजे तक घरों में पार्सल पहुंचाने की छूट दी है। लोग होटल-रेस्तरां से ऑनलाइन फूड कंपनियों से शाम 7 बजे तक पार्सल मंगवा सकेंगे। लेकिन यह साफ कर दिया गया है कि कोई भी व्यक्ति होटल-रेस्तरां जाकर पार्सल नहीं ले सकेगा। ऑर्डर केवल ऑनलाइन दिए जा सकेंगे।
आलू-35, टमाटर-60 रु. किलो बेचा
लॉकडाउन की वजह से मंगलवार को बाजारों में सुबह से ही सब्जी महंगी बिकने लगी। शास्त्री बाजार में आलू 30 से 35 और टमाटर 60 रुपए किलो तक बिका। कच्चा आम भी 30 रुपए से सीधे बढ़कर 50-60 रुपए हो गया। पपीता 20 से बढ़ाकर 30 रुपए किलो बेचा गया। लौकी, बरबट्‌टी, खेकसी, सेमी भी बढ़ी हुई कीमत में बेचे गए। लॉकडाउन में बाजार आने से बचने के लिए लोगों ने बढ़ी हुई कीमत में भी सब्जी स्टाॅक कर ली।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
दोपहर में मालवीय रोड पर इस तरह की भीड़ देखने को मिली।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2CYKTEo

0 komentar