पीईटी, पीपीएचटी, पीपीटी व पीएमसीए के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं होगी, पिछली परीक्षाओं में मिले नंबराें से ही एडमिशन , July 27, 2020 at 07:05AM

प्री इंजीनियरिंग टेस्ट (पीईटी), प्री फार्मेसी टेस्ट (पीपीएचटी), प्री पॉलिटेक्निक टेस्ट (पीपीटी) व एमसीए के लिए इस बार प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। कोरोना वायरस की वजह से परीक्षाएं नहीं होंगे। पिछले परीक्षाओं में मिले नंबरों के आधार पर इन कक्षाआें में दाखिला होगा। छत्तीसगढ़ शासन के कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग की ओर से यह निर्णय लिया गया है।

इससे पहले, शिक्षा सत्र 2020-21 में व्यापमं की ओर से करीब 11 प्रवेश परीक्षाएं होने वाली थी। इसके लिए मार्च से ही आवेदन मंगाने की शुरुआत हुई। आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई थी। लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन संभव नहीं था। इसलिए परीक्षाएं आयोजित नहीं करने का निर्णय लिया गया।

पीईटी, पीपीएचटी, पीपीटी एवं एमसीए के पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया ऑनलाइन काउंसिलिंग के माध्यम से शुरू होगी। ऑनलाइन कॉउसिलिंग के संदर्भ में विस्तृत दिशा निर्देश तकनीकी शिक्षा संचालनालय की ओर से जारी किए जाएंगे। गौरतलब है कि, पीईटी, पीपीएचटी, पीपीटी की तरह ही इस बार इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के बीएससी एग्रीकल्चर व हार्टीकल्चर जैसे पाठ्यक्रमों में दाखिला भी बारहवीं के नंबरों के आधार पर होगा। इसके लिए प्री एग्रीकल्चर टेस्ट का आयोजन नहीं किया जाएगा।

राज्य में इंजीनियरिंग की साढ़े 15 हजार सीटें
राज्य में इंजीनियरिंग की पढ़ाई 38 कॉलेजों में हो रही है। यहां करीब साढ़े 15 हजार सीटें हैं। पिछली बार करीब पांच हजार सीटों पर प्रवेश हुआ था। इस बार बारहवीं के नंबरों के आधार पर प्रवेश होने से ज्यादा सीटों पर एडमिशन की संभावना है। इसी तरह फार्मेसी के लिए करीब चार हजार सीटें हैं। पिछली बार 35 सौ सीटों पर प्रवेश हुआ था। पॉलिटेक्निक की करीब 10 हजार सीटें हैं। पिछली बार करीब 4 हजार सीटों पर दाखिला हुआ था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EeJI42

0 komentar