नया बस टर्मिनल, स्पोर्ट्स कांप्लेक्स और फुंडहर हाॅस्टल में तीन नए कोविड सेंटर , July 28, 2020 at 06:29AM

राजधानी में प्रशासन ने अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल, फुंडहर छात्रावास तथा साइंस कालेज के स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में 3 नए कोविड सेंटर बनाने का काम शुरू कर दिया है। तीनों अस्थायी अस्पतालों में 530 बेड रहेंगे। पहली बार इन अस्पतालों में मरीजों के इंडोर गेम्स की व्यवस्था की जा रही है, ताकि वे बोर न हों। मेयर एजाज ढेबर ने सोमवार को सभी अस्पतालों का निरीक्षण किया है।
तीनों कोविड सेंटर बनाने का जिम्मा नगर निगम और स्मार्ट सिटी ने लिया है। इसके लिए फुंडहर के कामकाजी महिला छात्रावास में 230 बेड, अंतरराज्यीय बस स्टैंड में 200 और साइंस काॅलेज के पास स्पोर्ट्स काॅम्प्लेक्स में 100 बेड रहेंगे। निगम के कार्यपालन अभियंता योजना राजेश शर्मा ने स्वास्थ्य व चिकित्सा विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप इन अस्पतालों को तैयार करने की जानकारी मेयर को दी। इससे पहले निगम व स्मार्ट सिटी ने मिलकर इंडोर स्टेडियम को अस्थाई कोविड-19 सेंटर में बदला था। अभी वहां 226 मरीज भर्ती हैं। यहां भी मरीजों को एलईडी स्क्रीन पर प्रेरक फिल्में व धारावाहिक दिखाई जा रही है। इसके अलावा लूडो, कैरम व इंडोर जिम की व्यवस्था भी की गई है। जिला प्रशासन के निर्देश में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाॅफ की निगरानी में इन मरीजों का इलाज किया जा रहा है।
प्रभावित क्षेत्रों में सेनिटाइजेशन
शहर में कोरोना के बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए मेयर और संसदीय सचिव विकास उपाध्याय सड़क पर उतरकर प्रभावित इलाकों को सेनिटाइज करवा रहे हैं। सोमवार को जोन-5 के वार्डों में दवा का छिड़काव किया गया गया। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने बताया कि वार्डों को सैनेटाइज करने मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। जोन-5 के वार्ड विवेकानंद आश्रम से आरडी तिवारी तक, आरडी तिवारी से लेकर दीनदयाल उपाध्याय नगर, गोलचौक तक, दीनदयाल उपाध्याय नगर से लेकर कुकुरबेड़ा, डगनिया, रोहिणी पुरम, रोहिणीपुरम से लेकर ठाकुर प्यारे लाल वार्ड तक फायर ब्रिगेड की गाड़ियों का भी उपयोग किया गया। इसके बाद जोन-1 व 7 के वार्डों में सेनिटाइजेशन किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3f5AF2f

0 komentar