लॉकडाउन में छूट मिलते ही उमड़ी भीड़, दुकानें खुलने से  पहले पहुंचे लोग; अब रायपुर में ठेके पर चलाए जाएंगे कोविड केयर सेंटर, टेंडर जारी , July 29, 2020 at 09:04AM

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं। हॉट स्पॉट बने रायपुर में संक्रमित मरीजों के आंकड़ों ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ऐसे में सरकार ने 23 जुलाई से 15 दिन का लॉकडाउन किया है। इस दौरान बुधवार सुबह छूट मिलते ही दुकानों के बाहर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है। कई स्थानों पर लोग सुबह से लाइन लगाए हैं, तो मुख्य बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग ध्वस्त हो चुकी है।

रायपुर के गोल बाजार सहित मुख्य बाजारों में भीड़ के चलते कोविड-19 को लेकर बनाए गए नियम दरकिनार हो गए हैं। लोग मास्क तो लगाए हैं, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग खत्म हो गई है। दुकानों के बाहर भी जाम लग गया है।

त्यौहारों को देखते हुए किराना दुकानों को मिली है छूट
दरअसल, सरकार की ओर से बकरीद और रक्षाबंधन के पर्व को देखते हुए 29 और 30 जुलाई को 4 घंटे की छूट दी है। इस दौरान सुबह 6 बजे से 10 बजे तक किराना दुकानें खुलेंगी। बुधवार को डीडी नगर स्थित डी-मार्ट खुलने से पहले ही सुबह 5.30 बजे से लोगों की लाइन लग गई। ऐसा पहली बार हुआ कि जब कैंपस में चार टुकड़ों में लाइन लगवाई गई है।

रायपुर के डीडी नगर स्थित डी-मार्ट खुलने से पहले ही सुबह 5.30 बजे से लोगों की लाइन लग गई। ऐसा पहली बार हुआ कि जब कैंपस में चार टुकड़ों में लाइन लगवाई गई है।

गोल बाजार में नियम दरकिनार, सड़क पर जाम के हालात
वहीं रायपुर स्थित गोल बाजार सहित अन्य किराना दुकानों पर भी लोगों की भारी भीड़ लग गई है। शहर की सड़कों पर कई जगह जाम के हालात हैं। मुख्य बाजारों में भीड़ के चलते कोविड-19 को लेकर बनाए गए नियम दरकिनार हो गए हैं। लोग मास्क तो लगाए हैं, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग खत्म हो गई है। दुकानों के बाहर भी जाम लग गया है।

ये तस्वीर रायपुर के गोल बाजार की है। लोगों की इतनी भीड़ उमड़ी की सड़क पर जाम लग गया।

लोगों को आशंका, बढ़ सकता है लॉकडाउन
दो दिन की मिली इस छूट में लोग ज्यादा से ज्यादा सामान स्टॉक करने में लगे हुए हैं। लोगों को आशंका है कि जिस तेजी से संक्रमण और मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है, लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है। वहीं अगस्त में कई त्यौहार होने के कारण लोगों की परेशानी भी और बढ़ गई है। इसके चलते दुकानों पर भारी भीड़ उमड़ रही है।

कोविड केयर सेंटर के लिए 31 जुलाई तक भर सकते हैं टेंडर
अब रायपुर में कोविड केयर सेंटर ठेके पर चलाए जाएंगे। इस संबंध में रायपुर सीएमएचओ के आदेश पर टेंडर जारी कर दिया गया है। इच्छुक 31 जुलाई तक टेंडर भर सकते हैं। रायपुर कोरोना का बड़ा हॉट स्पॉट बन चुका है। प्रदेश के आधे से ज्यादा एक्टिव मरीज केवल रायपुर में है। यही कारण है कि एम्स, अंबेडकर व माना कोविड अस्पतालों के बेड फुल होने की कगार पर हैं।

ये तस्वीर भिलाई की है। पावर हाउस लिंक रोड मार्केट में दुकान पर उमड़ी लोगों की भीड़। कई तो ऐसे भी थे, जिन्होंने भीड़ में खड़े होने के बावजूद मास्क लगाना जरूरी नहीं समझा।

रायपुर में 1361 एक्टिव केस, 20 की मौत
रायपुर में 1361 एक्टिव केस है। जबकि मरीजों की संख्या 2504 है। रायपुर में 20 लोगों की मौत हो चुकी है। रोजाना 150 से ऊपर मरीज मिल रहे हैं। मरीज मिलने का सिलसिला जारी है। विशेषज्ञों को आशंका है कि आने वाले दिनों में रायपुर में मरीजों की संख्या और बढ़ेगी। यही कारण है कि कोविड सेंटर संचालन के लिए टेंडर मंगाना पड़ा है।

प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 8 हजार पार
रायपुर में मंगलवार को 158 समेत प्रदेश में कोरोना के 308 नए मरीज मिले हैं। पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के फोरेंसिक मेडिसिन की एचओडी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के कारण विभाग को सील कर दिया गया है। प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 8288 हो गई है। एक्टिव केस 2801 है। अब तक 5439 डिस्चार्ज हो चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ये तस्वीर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित शास्त्री नगर सब्जी मार्केट की है। सब्जी की दुकानों को बंद करने के लिए कोई आदेश नहीं हैं। यह रोज ही खुल रही है। बावजूद इसके बाजार में उमड़ी भीड़ ने इतने दिनों से चल रहे लॉकडाउन की धज्जियां उड़ा दी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/307TZaL

0 komentar