मास्क लगाकर घर से बाहर निकलूंगा, भीड़ वाले इलाके में नहीं जाऊंगा.. जैसे संकल्प दिलाने आगे आ रहे समाज , July 31, 2020 at 05:59AM

राजधानी में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। रोजाना सौ से ज्यादा मरीज निकल रहे है। ऐसी स्थिति को देखते हुए अब विभिन्न समाज प्रमुखों ने लोगों को शपथ दिलाकर संक्रमण से बचाने की पहल शुरू की है। सोशल मीडिया के जरिए मास्क, फिजिकल डिस्टेंसिंग, बर्थडे पार्टी नहीं मनाने जैसे 7 संकल्प लोगों को दिलाए जा रहे है। दैनिक भास्कर के डिजिटल कैंपेन से अग्रवाल महासभा, ब्राह्मण समाज, सिंधी समाज और सतनामी समाज समेत कई संगठन जुड़ चुके है। कान्यकुब्ज ब्राह्मण सामाजिक संगठन से जुड़े राघवेंद्र मिश्रा ने बताया कि वाट्सएप ग्रुप के जरिए समाज के 2000 से ज्यादा सदस्य हमसे जुड़े हुए है। हम सभी को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए इस मुहिम से जोड़ने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पहले भी समाज की ओर से ऑनलाइन गतिविधियां चल रही थी। लोगों को कोरोना से बचाने के लिए शादियां टाल जा चुकी है। सभी लोग मास्क, फिजिकल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहे हैं।

सिंधी समाज - ऑनलाइन मीटिंग में दिलाएगा शपथ
छत्तीसगढ़ सिंधी पंचायत की ओर से रविवार को जूम एप के जरिए मीटिंग बुलाई गई है। सिंधु युवा विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष और कार्यक्रम के संयोजक चेतन तारवानी ने बताया कि इस मीटिंग में 100 से ज्यादा जुड़ेंगे। पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी और शहर की सभी सिंधी पंचायताें के प्रमुख भी इसमें मौजूद रहेंगे। तारवानी ने बताया कि हम इस जागरुकता मुहिम से समाज के सभी लाेगों को जोड़ेंगे। सभी को कोरोना महामारी से बचाव के लिए तमाम एहतियात बरतने के लिए संकल्प दिलाएंगे। समाज के 50 वाट्सएप ग्रुप के जरिए हम 7 वचनों को हरके सदस्य तक पहुंचाएंगे।

अग्रवाल समाज - कोरोना से बचाव के लिए हमेशा से मुस्तैद
अग्रवाल समाज के कर्त्तव्य अग्रवाल ने बताया कि लोगों की मदद करने के लिए हम हमेशा तैयार रहते हैं। अग्रवाल सभा और अग्रवाल महिला विंग की ओर से संचालित 10 से 12 वाट्सएप ग्रुप है। हम इनके जरिए सभी छोटे-बड़े सदस्याें तक कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सावधानियां पहुंचा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पहले लॉकडाउन की शुरुआत से ही समाज के लोगों ने जरूरतमंदों को राशन उपलब्ध कराया था। सीएम राहत कोष में भी 51 लाख की राशि जमा की थी। मीटिंग से हम बच रहे हैं। लेकिन जागरुकता के लिए वीडियो कॉल पर मीटिंग हो रही है।

सतनामी समाज - घर घर जाकर युवाओं ने किया जागरूक
सतनामी समाज से जुड़े युवा फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मार्च से ही लोगों को कोरोना महामारी से जागरुकता करने का काम कर रहे हैं। गुरु घासीदास साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के प्रवक्ता चेतन चंदेल ने बताया कि संस्था के वाट्सएप ग्रुप से कई सामाजिक कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि, अधिकारी व कर्मचारी जुड़े हुए है। वे इस जागरुकता मुहिम के मैसेज को सभी तक पहुंचा रहे है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा प्रदेशस्तरीय 70-80 ग्रुप से सैकड़ों लोग जुड़े है। सभी को संक्रमण से बचने के लिए हम संकल्प दिला रहे है।

मैं इन 7 वचनों को निभाने की शपथ लेता/लेती हूं कि...
1. मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलूंगा.
2. फिजिकल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करूंगा।
3. कोरोना हॉट स्पॉट शहर में नहीं जाऊंगा।
4. कंटेनमेंट जोन इलाके में नहीं जाऊंगा।
5. क्वारेंटाइन के दौरान किसी से नहीं मिलूंगा।
6. बर्थडे पार्टी या भीड़ भरे इलाके में नहीं जाऊंगा।
7. कोरोना के लक्षण होने पर डॉक्टर से संपर्क करूंगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3f98Aak

0 komentar