10वीं-12वीं पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के रिजल्ट अगले महीने, मूल्यांकन शुरू, 23 हजार आवेदन आए , August 21, 2020 at 05:27AM

छत्तीसगढ़ बोर्ड के तहत दसवीं-बारहवीं पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के नतीजे अगले महीने आने की संभावना है। कॉपियों का दोबारा मूल्यांकन शुरू हो गया है। इस बार करीब 23 हजार से अधिक छात्रों ने रीवैल व रीटोटलिंग के लिए आवेदन किया है।
शिक्षाविदों का कहना है कि कई छात्रों ने एक साथ दो कापियों के लिए आवेदन किया है। इस तरह से करीब 50 हजार से अधिक कॉपियों दोबारा मूल्यांकन होगा। कई कापियों में मिले नंबरों की दोबारा जांच की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अफसरों ने बताया कि रीवैल व रीटोटलिंग के तहत मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कोरोना वायरस की वजह से थोड़ी परेशानी है। लेकिन संभावना है कि इनके नतीजे अगले महीने तक आ जाएंगे। गौरतलब है कि सीजी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट इस बार पिछले बरसों की तुलना में बेहतर रहा। इस बार दसवीं में 73.62 प्रतिशत छात्र पास हुए।
जबकि बारहवीं में 78.59 प्रतिशत छात्र पास हुए है। यही नहीं इस बार दसवीं की टॉप-10 मेरिट में भी बड़ी संख्या में छात्र शामिल हुए। बोर्ड एग्जाम में 90 प्रतिशत और उससे अधिक नंबर पाने वाले छात्रों की संख्या भी करीब चार हजार तक रही। इसके बाद प्रथम श्रेणी में भी बड़ी संख्या में छात्र पास हुए। इनमें से ही कई छात्रों ने रीवैल के लिए आवेदन किया है।

पूरक परीक्षा में होगी देरी, आवेदन भी अभी नहीं
माध्यमिक शिक्षा मंडल की पूरक परीक्षा में देरी होगी। आवेदन की प्रक्रिया भी अभी शुरू नहीं होगी। माशिमं के अफसरों से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। अभी परीक्षा का आयोजन मुश्किल है। वहीं दूसरी ओर अगस्त तक स्कूल बंद है। इसलिए पूरक परीक्षा के संबंध में अगले महीने निर्णय लिया जाएगा। संभव होगा तो अगले महीने से ही परीक्षा के लिए आवेदन भी शुरू होगा। गौरतलब है कि इस बार बोर्ड के करीब 60 हजार छात्रों को पूरक मिला है। जबकि करीब एक लाख छात्र फेल हुए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iSspoC

0 komentar