रात 11.11 से लेकर 1 .10 बजे तक पूजा का शुभ मुहूर्त, सुबह से चतुर्थी , August 21, 2020 at 06:53AM

भादो मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर हर साल की तरह इस बार भी हर तालिका तीज का व्रत मनाया जाएगा। शुक्रवार को सुबह से विवाहित महिलाएं सुहाग की लंबी आयु और अविवाहित युवतियां योग्य वर की कामना से यह व्रत रखेंगी। इस दिन भगवान शंकर और मां पार्वती की पूजा की जाती है। श्रीदेव पंचांग के अनुसार भगवान शंकर और मां पार्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त रात को 11.11 बजे से लेकर 1.10 बजे तक है। इसके बाद चतुर्थी तिथि लग जाएगी। सुबह सूर्योदय होने के बाद तीज व्रत का पारणा किया जा सकता है।

सुहाग की रक्षा और सुख समृद्धि के लिए रखा व्रत
परंपरा के अनुसार तीज का व्रत रखने वाली महिलाएं और युवतियों ने गुरुवार की रात करेले की सब्जी के साथ चावल खाने की परंपरा निभाई। करु भात खाने की परंपरा निभाने के लिए मायके वाले प्रमुख घर के साथ रिश्तेदारों के घर भी गए। यही कारण रहा कि करेले की गुरुवार को भारी मांग रही।

करु भात इसलिए...करेला करता है पित्त का शमन
शासकीय आयुर्वेदिक कॉलेज रायपुर के पंचकर्म विभाग के अध्यक्ष डॉ. हरींद्र मोहन शुक्ला ने बताया कि उपवास रखने से शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ती है। करेले में पाए जाने वाले तत्व न केवल पित्त का शमन करते हैं बल्कि शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देते। इसी कारण करु भात खाते हैं।

दिनभर महिलाएं तीज व्रत की तैयारी में जुटीं रहीं
गुरुवार को दिनभर महिलाएं हर तालिका तीज व्रत की तैयारी में जुटीं रहीं। इस दौरान ससुराल से बेटियों के मायके आने का भी दौर चलता रहा। वहीं कुछ भाइयों ने कोरोना के प्रभाव को देखते हुए बहनों के लिए तीज की साड़ियां छोड़ने गए। देर रात तक यह सिलसिला चलता रहा।

मां कल्याणी शीतला मंदिर में नहीं होगा कोई आयोजन
मां कल्याणी शीतला मन्दिर समिति मरोदा टैंक रिसाली द्वारा प्रति साल त्याग तपस्या के महापर्व तीजा के अवसर पर मंदिर परिसर पर तीन दिवसीय विशाल तीजा तिहार का आयोजन किया जाता था। लेकिन इस साल सभी कार्यक्रम कोरोना महामारी के कारण समिति ने एक बैठक लेकर स्थगित कर दिया है। मन्दिर में कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नही होगा। समिति की बैठक में मंदिर समिति मरोदा टैंक के अध्यक्ष अरुण वर्मा, पुन्नू यादव, अलख यादव, मूलचंद वर्मा समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Auspicious time of worship from 11.11 am to 1.10 pm, morning to Chaturthi


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Q8vbcW

0 komentar