राज्य के 121 ब्लॉक में कोरोना संक्रमण रेड-ग्रीन बढ़े, लेकिन आरेंज जोन घटे , August 07, 2020 at 05:37AM

राज्य में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही कोरोना संक्रमण के मामलों में आई तेजी रूकने का नाम नहीं ले रही है। रेड ब्लॉक की संख्या अप्रत्याशित रूप से बढ़ी है। एक माह पहले जहां केवल 105 ब्लॉक रेड जोन में थे। वहीं अब राज्य के 115 ब्लाॅक रेड जोन में हैं है। दूसरी तरफ, आरेंज जोन के ब्लॉक की संख्या में कमी आई है। पहले आरेंज जाेन के ब्लॉक की संख्या जहां 30 थी वहीं अब ये केवल 6 रह गए हैं।

राज्य में पहले जहां 135 ब्लॉक संक्रमण की चपेट में थे, वहीं अब संक्रमित ब्लॉकों की संख्या 121 रह गई है यानि ग्रीन जोन के ब्लॉक की संख्या में भी वृद्धि हुई है। बता दें कि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक इस लिस्ट को जारी किया गया है। प्रदेश के सभी विकासखंडों और शहरी क्षेत्रों में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या, इनके दोगुने होने की दर और प्रति एक लाख की जनसंख्या पर सैंपल जांच की ताजा स्थिति के आधार पर रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की कैटेगरी तैयार की गई है। इसमें विकासखंड स्तर पर संक्रमण की स्थिति के आधार पर रेड और आरेंज जोन तय किए गए है। इस सूची में जिन ब्लॉकों का नाम नहीं है वे सभी ग्रीन जोन में हैं।

रेड जोन के ब्लॉक (115) : रायपुर शहरी, अभनपुर, आरंग, धरसींवा और तिल्दा (रायपुर), महासमुंद, पिथौरा, बागबाहरा, बसना और सरायपाली (महासमुंद), मैनपुर, राजिम, छूरा, देवभोग और गरियाबंद (गरियाबंद), लवन, भाटापारा, बिलाईगढ़, पलारी, कसडोल और सिमगा (बलौदा बाजार), धमधा, निकुम, भिलाई शहरी, दुर्ग शहरी और पाटन (दुर्ग), बेमेतरा, नवागढ़, साजा और बेरला (बेमेतरा), बालोद, डौंडीलोहारा, डोंडी और गुंडरदेही (बालोद), राजनांदगांव शहरी, मानपुर, मोहला, अंबागढ़ चौकी, छुरिया, डोंगरगढ़, घुमका, खैरागढ़ और डोंगरगांव (राजनांदगांव), कवर्धा, बोड़ला, सहसपुर- लोहारा और पंडरिया (कबीरधाम), कोटा, तखतपुर, बिलासपुर शहरी, मस्तूरी और बिल्हा (बिलासपुर), करतला, कोरबा शहरी, कटघोरा, पाली और पोंड़ीउपरोडृा (कोरबा), लोरमी, मुंगेली और पथरिया (मुंगेली), बरमकेला, सारंगढ़, खरसिया, पुसौर, लैलूंगा, लोइंग, रायगढ़ शहरी और धरमजयगढ़ (रायगढ़), बम्हनीडीह, ढभरा, जैजैपुर, नवागढ़, पामगढ़, सक्ती, अकलतरा और मालखरौदा (जांजगीर चांपा), मरवाही (गौरेला), अंबिकापुर शहरी, लखनपुर (सरगुजा), बलरामपुर, राजपुर, वाड्रफनगर, रामानुजगंज (बलरामपुर), पत्थलगांव, दुलदुला, कांसाबेल, लोदम और फरसाबहार, कुनकुरी और बगीचा (जशपुर), खड़गवां, बैकुंठपुर, भरतपुर और मनेंद्रगढ़ (कोरिया), सूरजपुर और प्रतापपुर (सूरजपुर), कांकेर, अंतागढ़, दुर्गुकोंदल, भानुप्रतापपुर और कोयलीबेड़ा (कांकेर), नारायणपुर (नारायणपुर), दंतेवाड़ा और गीदम (दंतेवाड़ा), दरभा, लोहन्डीगुड़ा, नान्गूर, बस्तर शहरी, बस्तर और तोकापाल (बस्तर), कोंडागांव और फरसगांव (काेंडागांव), कोन्टा (सुकमा), बीजापुर और उसूर (बीजापुर)।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3a31EdI

0 komentar