किसानों, गोबर विक्रेताओं और तेंदुपत्ता संग्राहकों के खाते में 1737 करोड़ से अधिक राशि ट्रांसफर , August 20, 2020 at 01:24PM

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर गुरुवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अलग-अलग योजनाओं में किसानों, गोबर विक्रेताओं और तेंदुपत्ता संग्राहकों के खाते में 1737 करोड़ रुपए ट्रांसफर करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही प्रदेश के अलग-अलग जिलों में राजीव गांधी भवन का शिलान्यास किया जा रहा है। इस दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी भी ऑनलाइन शामिल हुए हैं।

योजना के तहत दिया जा रहा है 5750 करोड़ का अनुदान
मुख्यमंत्री निवास में हो रहे इस कार्यक्रम की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को स्मरण और पुष्पांजलि देकर की गई। इसके बाद किसान न्याय योजना के तहत 19 लाख किसानों को 5750 करोड़ की अनुदान सहायता राशि की दूसरी किश्त दी गई। पहली किस्त 1500 करोड़ रुपए पूर्व पीएम राजीव की पुण्यतिथि पर 21 मई को दी गई थी।

तेंदुपत्ता संग्राहकों को दिए गए 232.81 करोड़
प्रदेश के 11 लाख 46 हजार 626 तेंदुपत्ता संग्राहकों को भी 232.81 करोड़ रुपए दिए गए। यह राशि 114 विकास खंडों के 728 समितियों के संग्राहकों के खातों में ट्रांसफर की जा रही है। इसे भी मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन ट्रांसफर करने के निर्देश मुख्य सचिव को दिए हैं। वहीं, विकासखंड स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में अधिकतम राशि प्राप्त करने वाले 10 सदस्यों को सम्मानित किया जाएगा।

गोधन न्याय योजना में 2 अगस्त से 15 अगस्त तक की खरीदी की राशि
वहीं, गोधन न्याय योजना के तहत गोबर विक्रेताओं को दूसरे पखवाड़े में बेचे गए गोबर की राशि का भी ट्रांसफर किया जा रहा है। राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में योजना के तहत दो रुपए प्रति किलो की दर से गोबर की खरीदी की जा रही है। 2 अगस्त से 15 अगस्त तक खरीदे गए गोबर की राशि भी विक्रेताओं को उनके खातों में ट्रांसफर होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर गुरुवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अलग-अलग योजनाओं में किसानों, गोबर विक्रेताओं और तेंदुपत्ता संग्राहकों के खाते में 1737 करोड़ रुपए ट्रांसफर करने के निर्देश दिए हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EnkUa1

0 komentar