पिछली जनवरी-जुलाई में 20 लाख लोगों ने हवाई सफर किया, इन 7 महीनों में इस बार 14 लाख ही , August 14, 2020 at 06:04AM

कोरोना की वजह से इस साल राजधानी से हवाई यात्रियों की संख्या में अच्छी-खासी कमी हो गई है। पिछले साल 2019 में जनवरी से जुलाई तक 20 लाख 71 हजार यात्रियों ने सफर किया था, लेकिन इस साल जनवरी से जुलाई 2020 में केवल 14 लाख 90 हजार लोगों ने ही यात्रा की, जो लगभग 29 फीसदी कम है। इससे कई एयरलाइंस कंपनियों को भी नुकसान उठाना पड़ा है, इसलिए जितनी फ्लाइट कम की गई थीं वह बढ़ाई नहीं जा रही हैं।
कोरोना संक्रमण की वजह से राजधानी में पहला लॉकडाउन 18 मार्च से शुरू हुआ था। रायपुर में 22 मार्च से घरेलू उड़ानें बंद कर दी गई। इसके बाद से ही यात्रियों की संख्या में कमी शुरू हो गई। पहले महीने में यानी मार्च में 40 हजार यात्रियों की कमी दर्ज की गई। इसके बाद अप्रैल और मई में उड़ानेें पूरी तरह से बंद होने की वजह से यात्रियों की संख्या में 100 फीसदी की गिरावट हो गई। घरेलू उड़ानें शुरू होने के बाद भी स्थिति पहले जैसे सामान्य नहीं रही। जून में पिछले साल 1.90 लाख यात्रियों ने सफर किया, लेकिन इस साल इनकी संख्या 35 हजार में सिमट गई। इसी तरह जुलाई में पिछले साल 1.70 हवाई यात्री रहे, लेकिन इस साल केवल 34 हजार लोगों ने ही उड़ान भरी।

सामान्य होने की उम्मीद
एयरपोर्ट डायरेक्टर राकेश आर सहाय का कहना है कि पिछले साल की तुलना में अभी तक 28 फीसदी यात्रियों की संख्या कम हो गई है। अगस्त में यात्रियों की संख्या सामान्य होने की उम्मीद है। अभी सभी शहरों के लिए उड़ानें शुरू नहीं हो पाई हैं। इस वजह से भी यात्रियों की संख्या कम हो रही है।

घरेलू उड़ान को लेकर अभी भी स्थिति साफ नहीं
एयर इंडिया की एलायंस एयर कंपनी ने 5 अगस्त से रायपुर-जगदलपुर विमान सेवा शुरू करने की घोषणा की थी, लेकिन ट्रायल होने के बावजूद इस उड़ान को शुरू नहीं किया गया। माना जा रहा है अभी कोरोना काल में यात्रियों की कमी है। इस वजह से एयरलाइंस नई उड़ान शुरू कर कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है। अभी तक कंपनी की ओर से घरेलू उड़ान शुरू करने के लिए नई तारीख घोषित नहीं की गई है। रायपुर से जगदलपुर की इस उड़ान को हैदराबाद से भी जोड़ा जाएगा। इससे जगदलपुर के लोग भी अपने एयरपोर्ट से हैदराबाद का सफर तय कर पाएंगे। उनके रायपुर आने की समस्या खत्म होगी। एयरपोर्ट प्रबंधन का कहना है कि उनकी ओर से तैयारी पूरी है। एयरलाइंस ही नई तारीख की घोषणा करेगी। तारीख घोषित नहीं होने की वजह से इस उड़ान की ऑनलाइन बुकिंग भी बंद है। पिछली बार रायपुर से जगदलपुर का किराया करीब 1900 रुपए तय किया गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gVs0RJ

0 komentar