प्रदेश में 295 नए मरीज, इसमें रायपुर के 142 केस, दो माैतें भी , August 06, 2020 at 06:06AM

प्रदेश में बुधवार को कोरोना के 295 नए मरीज मिले। रायपुर में सबसे अधिक 142 संक्रमित मिले। हालांकि कोई नया हॉट स्पॉट नहीं बना, लेकिन शहर के हर इलाके से एक-दो मरीज मिले हैं। रायपुर के अलावा दुर्ग में भी एक साथ 49 मरीज सामने आए हैं। कोरोना से मरने वालों में एक महामाया पारा के एक 63 वर्षीय बुजुर्ग हैं। दूसरे जशपुर के हैं। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का दावा है दोनों मृतक अलग-अलग बीमारियों से पीड़ित थे।
महामाया पारा निवासी बुजुर्ग को 5 दिनों से ब्रेथलेसनेस की शिकायत थी। 3 अगस्त को उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था। बुधवार को दोपहर उनकी मौत हो गई। दूसरे मृतक मूलत: ओडिशा के हैं, लेकिन जशपुर के पत्थलगांव में रहते थे। एक सप्ताह से उनके गले में सूजन थी। 3 अगस्त को उनकी रायगढ़ अस्प्ताल में मौत हो गई। रायपुर में भले ही संक्रमितों की संख्या में कमी आई है, लेकिन राजधानी में अभी भी प्रदेशभर की तुलना में सबसे ज्यादा केस मिल रहे हैं। मौत का आंकड़ा भी सबसे अधिक है। 142 नए केस मिलने के साथ ही रायपुर में मरीजों की संख्या 3,563 पहुंच गई है। प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा 10,499 हो गया है। रायपुर के अलावा के बुधवार को बस्तर में 18, राजनांदगांव में 16, महासमुंद में 13, बालौदाबाजार व रायगढ़ में नौ-नौ मरीज मिले। इसके अलावा जशपुर में 5, नारायणपुर और सरगुजा 4-4, जांजगीर-चांपा और कांकेर में दो-दो, कबीरनगर, गरियाबंद, बिलासपुर, कोंडागांव, सूरजपुर में एक-एक केस मिला है। इस बीच शासकीय दफ्तरों के बाद जेल के कैदियों में कोरोना का संक्रमण मिलने के बाद सावधानी के उपाए बढ़ा दिए गए हैं।

जेल के सौ से ज्यादा प्रहरियों के पास शासकीय क्वार्टर नहीं है। वे शहर के अलग-अलग इलाकों में किराये के मकान में रहकर वहीं से ड्यूटी करने आ रहे हैं। स्थिति को देखते हुए जेल प्रशासन ने यहीं जेल परिसर में बने नव निर्मित शासकीय क्वार्टर का अलाटमेंट जल्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जेल अधीक्षक डाॅ. केके गुप्ता ने बताया कि 60 कवार्टर बनकर तैयार हैं। किसी में पंखा तो किसी में ट्यूबलाइट की फिटिंग बाकी है। इस काम को पूरा कर एक हफ्ते के भीतर प्रहरियों को क्वार्टर अलाॅट कर दिए जाएंगे। उसके बाद 50 फीसदी से ज्यादा प्रहरी जेल परिसर में ही रहकर ड्यूटी के लिए आएंगे। इससे संक्रमण का खतरा कम होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
संक्रमण से बचने एंबुलेंस के अंदर बैठकर हेल्थ टीम सैंपल ले रही।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XxzWB8

0 komentar