नेता प्रतिपक्ष कौशिक समेत 388 नए मरीज, 10 मौतें, अर्जुननगर नया हाॅटस्पाॅट, 45 संक्रमित मिले , August 08, 2020 at 06:12AM

विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। वे विधायक दल की बैठक में शामिल होने वाले थे, लेकिन इससे पहले ही रिपोर्ट आ गई। वे हाल में कई सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल हुए हैं। इधर, रायपुर में शुक्रवार को 154 समेत प्रदेश में काेराेना के 388 नए मरीज मिले हैं। राजधानी की बस्ती अर्जुननगर नया हाॅटस्पाॅट है, जहां एक दिन में 45 मरीज मिल गए हैं।

रायपुर में कोरोना संक्रमित 5, रायगढ़ में दो, दुर्ग, महासमुंद व बलौदाबाजार में एक-एक समेत 10 मरीजों की जान गई है। प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 88 हो गई है। इनमें से 43 की मृत्यु रायपुर में हुई है। नए मामलों को मिलाकर प्रदेश में मरीजों की संख्या 11410 हो गई है। एक्टिव केस 3002 हैं। शुक्रवार को 221 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। अब तक 8309 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं।

नए मरीजों में दुर्ग से 30, बिलासपुर से 28, कांकेर से 26, रायगढ़ से 17, राजनांदगांव से 16, बलौदाबाजार व नारायणपुर से 9-9, महासमुंद से 6, सूरजपुर, जशपुर व सुकमा से 5-5, जांजगीर-चांपा व बस्तर से 4-4, कोरिया व गरियाबंद से 3-3, बालोद, बेमेतरा व दंतेवाड़ा से 2-2, कोरबा, मुंगेली, पेंड्रा व सरगुजा से एक-एक मरीज मिले हैं। अर्जुननगर में जो संक्रमित मिले हैं, वे लोग चाय से लेकर सब्जी बेचने का काम करते हैं। इनमें से कई महिलाएं घरों में काम करती हैं। इस वजह से सैकड़ों लोग चिंतित हो गए हैं।

सेंट्रल जेल में 60 बेड का कोरोना केयर सेंटर
सेंट्रल जेल रायपुर में 60 बेड का कोरोना केयर सेंटर बनाया गया है। वहां कैदियों व बंदियों का इलाज किया जा रहा है। गौरतलब है कि गुरुवार को एक साथ 41 बंदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जेल के भीतर ही बंदियों का इलाज करने का निर्णय लिया है। जो कैदी गंभीर होंगे, उन्हें एम्स या अंबेडकर अस्पताल भेजा जाएगा। बाहर से आने वाले कैदियों को 30 दिनों तक तीन अलग-अलग बैरकों में रखा जा रहा है, जिससे संक्रमण का खतरा न रहे।

जल्द ही रोज 10 हजार जांच होने लगेंगी
बिलासपुर, राजनांदगांव व अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में वायरोलॉजी लैब खुल चुका है। इससे सैंपल एम्स या नेहरू मेडिकल कॉलेज रायपुर भेजने की नौबत नहीं आ रही है। इसके अलावा कई जिला अस्पतालों में ट्रू नॉट मशीन से सैंपलों की जांच की जा रही है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने शुक्रवार को ट्वीट कर बताया कि जल्द ही रोजाना 10 हजार सैंपलों की जांच करने लगेंगे। नए लैब काेरोना महामारी के विरुद्ध लड़ाई में हमारी ढाल बनेंगे।

19 लाख किसानों को 20 को मिलेंगे 15 सौ करोड़
सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के 19 लाख किसानों को धान के अंतर की दूसरी किस्त 20 अगस्त को दी जाएगी। 15 सौ करोड़ की राशि सीधे किसानों के खातों में डाल दी जाएगी। बता दें प्रदेश सरकार ने किसानों को अंतर की राशि चार किस्तों में देने का वादा किया था। पहली किस्त के बाद अब दूसरी किस्त 20 अगस्त को दी जाएगी। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि काेरोना के कारण विपरीत परिस्थितियों के बाद भी सीएम भूपेश किसानों के हित में लिए गए निर्णय को हर हाल में पूरा करेंगे। दरअसल धान के अंतर की राशि, धान खरीदी आैर कस्टम मिलिंग के संबंध में सीएम भूपेश ने जल्द से जल्द तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठक 10 को होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ki9wNg

0 komentar