कोरोना को हराकर लौटा परिवार; अब घरेलू नुस्खों की मदद से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोगों को जागरुक कर रहे , August 03, 2020 at 07:55PM

शहर के ईएसी कॉलोनी से संक्रमित पाए गए एक ही परिवार के 4 सदस्य कोरोना संक्रमण को हराकर घर लौट आए। इनमें संक्रमित पाई गई महिला ने अब लोगों को जागरुक करने का अभियान शुरू कर दिया है। वायएमएस (योगा, म्यूजिक, स्पोर्ट्स) फाउंडेशन नाम की संस्था से जुड़ी इस महिला ने बताया कि कोरोना को मुस्कुरा कर हमने हराया है। बीते 7 दिनों में अस्पताल में रहते हुए यह सीखा कि शरीर की इम्युनिटी अच्छी करनी बेहद जरूरी है। इसलिए हम अब और लोगों को भी जागरुक कर रहे हैं।

फोन पर देते हैं जानकारी
महिला ने बताया कि आसपास के लोगों और रिश्तेदारों को जब इस बारे में पता चला कि हमें कोरोना हुआ है तो सभी डर गए थे। मगर जब हम अब ठीक होकर लौटे हैं तो सभी में इसे लेकर काफी जिज्ञासा है। हमने अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लगातार विटामिन सी, जिंक वाले फूड लिए। गार्गलिंग और स्टीम लेने से हमें काफी फायदा मिला। गर्म पानी अजवाइन, लॉन्ग वगैरह डालकर इसकी भाप लें। नींबू पानी, दाल चीनी, लॉन्ग वाला काढ़ा, फल और प्राणायाम की वजह से हम जल्दी ठीक हुए। अब यह सभी से फोन पर ऐसा ही करने कह रहे हैं। हमारे आसपास रहने वाली फैमिलीज ने भी इसे शुरू किया है।

घर ही थे मगर रिपोर्ट आई पॉजिटिव
कोरोना वॉरियर महिला ने बताया कि हम पिछले 20 दिनों से तो घर ही थे। मगर कोरोना जांच करवाई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। परिवार के सभी सदस्यों ने जांच करवाई तो मेरे दो बच्चों और देवरानी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बीरगांव में बने प्राइवेट कोविड सेंटर में 7 दिनों के ट्रीटमेंट के बाद हम ठीक हुए। एंबुलेंस जब हमें लेने आई तो मुस्कुराते हुए रवाना हुए थे। आए भी हम तो खुशी और ज्यादा थी। हॉस्पीटल में कार्ड्स खेलकर, बच्चों ने गेम्स खेलकर वक्त बिताया और कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट ने हमें लाइफ में और पॉजिटिव रहना सिखाया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर रायपुर के कोरोना संक्रमितों की है। अस्पताल जाते और आते वक्त इसी अंदाज में सेल्फियां खिंचवाईं। इनके पॉजिटिव अंदाज से कई परिवार प्रेरित हो रहे हैं और कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीके समझ रहे हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Xn7odb

0 komentar