जहां फोन-नेटवर्क नहीं वहां मोहल्ला क्लास से पढ़ाई , August 04, 2020 at 04:00AM

जिले में संचालित हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी, माध्यमिक स्कूल एवं प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों द्वारा नियमित रूप से ऑनलाइन क्लास ली जा रही है। कांकेर जिला के शिक्षकों द्वारा वेब पोर्टल पर 1936 पठन सामग्री अपलोड की गई है, जिससे बच्चे अपने आईडी पासवर्ड के माध्यम से पढ़ाई कर रहे हैं। जहां पर नेटवर्क सुविधा उपलब्ध नहीं है और जिन बच्चों के पास स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे बच्चों के लिए जिले के विभिन्न स्कूलों में मोहल्ला क्लास गांव के सामुदायिक भवन एवं सांस्कृतिक भवनों में पालकों के सहयोग से संचालित की जा रही है। यहां शिक्षकों द्वारा कोविड-19 के दिशा निर्देशों के अनुसार सैनिटाइजर, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन करते हुए क्लास का संचालन किया जा रहा है।
जिले में 2441 स्कूल संचालित है, जहां 7784 शिक्षक, शिक्षिकाएं पदस्थ हैं। टेलीग्राम समूह में 7759 शिक्षक, शिक्षिकाएं पंजीकृत हैं, जिनके माध्यम से शाला स्तर पर बने व्हाट्सएप समूह से शैक्षिक गतिविधियां बच्चों तक पहुंचाया जा रहा है।
राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक आनंद गुप्ता ने बताया जिले में कुल दर्ज विद्यार्थियों की संख्या 1 लाख 23 हजार 367 है। इनमें से 63 हजार 737 विद्यार्थी वेबसाइट में पंजीकृत हैं। 54 हजार 320 बच्चों के पास स्मार्टफोन सुविधा उपलब्ध नहीं है, जिन्हें मोहल्ला क्लास के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Study in Mohalla class where there is no phone-network


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31hSwxY

0 komentar