छात्रों से आवेदन लेने एयू का पाेर्टल खुलेगा आज से , August 04, 2020 at 05:49AM

अटल यूनिवर्सिटी की रविवार को प्रवेश प्रक्रिया के लिए पोर्टल खोलने और परीक्षा पद्धति तय कर दी गई। डीएसडब्ल्यू डॉ. एचएस होता ने बताया कि 4 अगस्त से एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए पोर्टल भी खोल दिया जाएगा।
बैठक में यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने निर्णय लिया कि छात्र फार्म भरता है और कॉलेज द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। उसमें जो छात्र आता है और कॉलेज में एडमिशन ले लेता है, लेकिन उस छात्र का एडमिशन तब तक मान्य नहीं होगा, जब तक वह 300 रुपए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में जमा करके नामांकन ना करा ले। छात्रों को एडमिशन के समय ही नामांकन भरना जरूरी किया है। इस नए नियम से कुछ स्टूडेंट्स को एडमिशन और नामांकन का 300 रुपए जमा करना कठिन रहेगा, लेकिन अटल यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने ये निर्णय सोच समझ कर लिया है। ताकि भविष्य में परीक्षा कराने में किसी प्रकार देरी न हो।
वहीं बीएड के छात्रों की परीक्षा के लिए अभी एनसीटीई से कोई आदेशन नहीं आया है, इसलिए इनकी परीक्षा को लेकर यूनिवर्सिटी असमंजस में है। बीएड के छात्रों को रिजल्ट के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। बहरहाल एडमिशन शुरू होने से छात्र राहत महसूस कर रहे हैं।

18 दिन में होगी परीक्षा
एयू के अधिकारियों ने परीक्षा की पद्धति तय करने बैठक की पर पूर्ण निर्णय नहीं हाे सका। ऑनलाइन, अाॅफलाइन, एमसीक्यू पद्धति से परीक्षा लेने चर्चा हुई। छात्रों को बुलाकर उत्तरपुस्तिका देने पर भी चर्चा हुई, पर किसी भी पद्धति पर पूर्ण सहमति नहीं बनीं। अब 8 अगस्त को ऑनलाइन कॉलेज के सभी प्राचार्यों की बैठक होगी उनसे सुझाव मांगा जाएगा। सुझाव व प्रदेश की यूनिवर्सिटी के निर्णय के बाद अटल यूनिवर्सिटी परीक्षा की पद्धति तय करेगी। सितंबर में परीक्षा शुरू होकर खत्म हो जाएगी। अधिकतम 18 दिन में परीक्षा खत्म करने का समय सारिणी तैयार करेगी।

हीं होगी प्रवेश परीक्षा, मेरिट से मिलेगा एडमिशन
डीएसडब्ल्यू डॉ. होता ने बताया कि एयू के टीचिंग डिपार्टमेंट में हर साल प्रवेश परीक्षा के आधार पर एडमिशन दिया जाता था, पर इस बार संक्रमण की स्थिति को देखते हुए 12वीं के मेरिट के आधार पर छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा।

अगस्त में जारी हो जाएगा प्रमोटेड छात्रों का रिजल्ट
बैठक में एयू के अधिकारियों ने निर्णय लिया कि जिन छात्रों को कक्षाओं में जनरल प्रमोशन मिला है। ऐसे रेग्यूलर प्रथम, द्वितीय वर्ष के छात्रों की लिस्ट अगस्त के अंत तक जारी होगी। ताकि वे कालेज के अगले सेमेस्टर में एडिमशन ले सके।

बीएड के लिए नहीं आया है एनसीटीई का निर्देश
बीएड की परीक्षा भी होनी हैं। इसको लेकर यूनिवर्सिटी की असमंजस की स्थिति में है, क्योंकि एनसीटीई द्वारा अभी तक बीएड के छात्रों की परीक्षा को लेकर कोई भी आदेश जारी नहीं किया गया है। नई शिक्षा नीति में बीएड के नियम बदले हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2BTQpHZ

0 komentar