कल आएंगे पुनिया, निगम-मंडल समेत संगठन के शेष पदों पर होगी चर्चा , August 06, 2020 at 05:56AM

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया कल रायपुर दौरे पर आएंगे। उनका 8 की रात दिल्ली लौटने का कार्यक्रम है। उनके आने के साथ ही निगम-मंडल और संगठन के शेष पदों पर नियुक्तियों को लेकर अंतिम चर्चा हो जाएगी। इसके बाद दो-तीन दिन के भीतर निगम-मंडल, आयोगों के पदाधिकारियों की सूची घोषित की जाएगी। इसमें करीब 110 लोगों के शामिल होने के संकेत हैं।
दरअसल एक सप्ताह पहले सीएम भूपेश की अध्यक्षता में हुई बैठक में निगम-मंडल और आयोगों के नाम लगभग तय कर लिए गए हैं। प्रदेश प्रभारी पुनिया से ओके होते ही नाम घोषित किए जाएंगे। पहली खेप में प्रदेश के 26 सरकारी उपक्रमों के पदों पर नियुक्तियां की गई थी अभी लगभग 23 उपक्रमों में नियुक्तियां शेष हैं। सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस बार की सूची में अधिकांश ऐसे नेताओं के नाम शामिल हैं जो सत्ता के संघर्ष में कंधे से कंधा मिलाकर चले हैं। इसमें प्रथम पंक्ति के नेताओं को चेयरमैन और अध्यक्ष पद से नवाजा जाएगा तो वहीं अन्य नेताओं को उपाध्यक्ष और सदस्य बनाकर पुरस्कृत किया जाएगा।
निगम मंडल और आयोगों में अधिकांश नेता किसी न किसी सरकारी उपक्रम के प्रमुख पद के लिए आस लगाए बैठे हैं लेकिन वरिष्ठता के आधार पर इन नेताओं को पद दिया जा रहा है जिसके कारण सत्ता के लिए संघर्ष में साथ निभाने वाले नेताओं को निराशा होने लगी है। लेकिन सरकार बताया गया है कि ऐसे अधिकांश नेता सभी सरकारी उपक्रमों में उपाध्यक्ष या सदस्य पद पर एडजेस्ट किए जाएंगे ताकि वे पार्टी की मजबूती के लिए काम करते रहे हैं।
जो छूटेंगे उन्हें संगठन में पद: पुनिया ने साफ कहा है कि निगम-मंडल आयोग और प्राधिकरणों में नियुक्ति से छूट जाने वाले सक्रिय कार्यकर्ताओं को संगठन में पद दिया जाएगा। संगठन में संयुक्त महासचिव, सचिव, संयुक्त सचिव समेत मोर्चा-प्रकोष्ठों के अध्यक्षों का पद देकर उनका उपयोग पार्टी की मजबूती के लिए किया जाएगा।

इन निगम-मंडल आयोगों में दी जानी हैं नियुक्तियां
ब्रेवरेजेस कार्पोरेशन, पर्यटन मंडल, सीएसआईडीसी, मार्कफेड, दुग्ध महासंघ, राज्य बीज निगम, मंडी बोर्ड, संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल, पर्यावरण संरक्षण मंडल, युवा आयोग, राजभाषा आयोग, योग आयोग, मदरसा बोर्ड, सिंधी अकादमी, माटीकला बोर्ड, हाथकरघा विकास, ऊर्दु अकादमी, हिंदी ग्रंथ अकादमी, विधि आयोग, शिक्षा आयोग, नि:शक्तजन आयोग।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2PsnFt5

0 komentar