छत्तीसगढ़ के लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी; कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी , August 14, 2020 at 11:00AM

छत्तीसगढ़ में कई इलाकों में पिछले कई दिनों से बारिश जारी है। इसके चलते नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। जून से अब तक सबसे ज्यादा (976.8 मिमी) बारिश सूरजपुर में दर्ज की गई है। वहीं सबसे कम सरगुजा में (521.2 मिमी) दर्ज हुई। यह सामान्य से 35 फीसदी कम है। इस बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के5 जिलों लिए ऑरेंज और 8 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया है।

इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट इन जिलों के लिए यलो अलर्ट
जशपुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले में ऑरेंज अलर्ट के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। प्रदेश के सूरजपुर, कोरबा, रायगढ़, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, कोंडागांव और नारायणपुर जिलों के लिए येलो अलर्ट है। एक-दो स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

बारिश के बाद भी मौसम में कुछ खास बदलाव नहीं
प्रदेश के अधिकांश इलाकों में शुक्रवार और शनिवार को गरज- चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। हालांकि तापमान में कोई खास बदलाव होने के संकेत नहीं हैं। गुरुवार को सबसे ज्यादा बारिश अंबिकापुर में 39.5 मिमी दर्ज की गई है। जबकि सबसे ज्यादा तापमान बिलासपुर में 32.6 डिग्री दर्ज किया गया।

जिला अधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस) बारिश दर्ज (मिमी)
दुर्ग 29.8 3.6
जगदलपुर 25.7 9.1
अंबिकापुर 29.2 39.5
बिलासपुर 32.6 4.8
राजनांदगांव 28.2 10
पेंड्रा रोड - 13

रायपुर में 3 दिन से बादल, ठंडी हवाओं ने मौसम किया सुहाना
रायपुर में भी तीन दिनों से बादल छाए हुए हैं, लेकिन दो दिनों से कोई बारिश नहीं रिकार्ड की गई है। हालांकि ठंडी हवाएं चलने से मौसम में ठंडक महसूस होने लगी है और मौसम सुहाना हो गया है। रायपुर को अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री दर्ज किया गया है। शुक्रवार को गरज-चमक के साथ राजधानी के कई इलाकों में बारिश हो सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ये तस्वीर बिलासपुर की है। लगातार बढ़ रही उमस के बाद हुई बारिश ने लोगों को राहत पहुंचाई है। बिलासपुर में सामान्य से 3 फीसदी ज्यादा बारिश रिकार्ड की गई है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gXo9DA

0 komentar