सूरजपुर में नर हाथी का मिला शव; जहरीला पदार्थ खाने से मौत होने की आशंका , August 16, 2020 at 04:02PM

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में रविवार को एक नर हाथी का शव मिला है। हाथी के सूंड से खून निकल रहा था। आशंका जताई जा रही है कि जहरीला पदार्थ खाने से हाथी की मौत हुई है। ग्रामीणों ने शव देखा तो वन विभाग को सूचना दी। हाथी के पोस्टमार्टम के लिए डॉक्टरों को बुलाया गया है। इसी इलाके में पहले दो मादा हाथियों के शव मिल चुके हैं।

जानकारी के मुताबिक, प्रतापुर रेंज में रविवार को स्थानीय ग्रामीणों ने करंजवार के जंगलों में नर हाथी का शव देखा। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। विभाग की टीम मौके पर पहुंची गई है। पोस्टमार्टम के लिए डॉक्टरों का इंतजार किया जा रहा है। जहरीला पदार्थ खाने से मौत की आशंका है। हालांकि पोस्टमार्टम के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा।

प्यारे दल का हाथी, इसी दल से चौथी मौत
मृत मिले नर हाथी को प्यारे दल का बताया जा रहा है। प्यारे हाथी के दल के जून से लेकर अब तक चार हाथियों की मौत हो चुकी है। इसी मामले की जांच के लिए केंद्र की टीम भी पहले आई थी। इससे पहले प्रतापपुर रेंज में ही 9 और 10 जून को एक गर्भवती हथिनी सहित 2 मादा हाथियों की मौत हुई थी।

ढाई माह में 9 हाथियों की हुई मौत
छत्तीसगढ़ में जून माह के 10 दिनों में ही 6 हाथियों की मौत हो चुकी है। इसमें कई लापरवाही के शिकार हुए हैं। वन विभाग के साथ-साथ विद्युत विभाग और अराजकतत्वों की भी मिलीभगत सामने आई थी। इसके बाद 9 जुलाई को कोरबा में 8 साल के नर हाथी ने इलाज के दौरान मौत हुई और 24 को जशपुर में करंट लगाकर एक नर हाथी को मारा गया।

  • सूरजपुर के अलावा बलरामपुर के अतौरी में 11 जून को हाथिनी की मौत हुई थी।
  • धमतरी में माडमसिल्ली के जंगल में कीचड़ में फंसने से 15 जून को हाथी के बच्चे ने दम तोड़ा।
  • रायगढ़ के धरमजयगढ़ में 16 और 18 जून को 2 हाथियों की मौत हुई।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Elephant Death In Chhattisgarh Surajpur; body found in pratapur forest range


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iPfp39

0 komentar