सरकारी इंग्लिश स्कूलों में एडमिशन के लिए आज आएगी लिस्ट, फोन से भी जाएगी सूचना , August 17, 2020 at 05:30AM

सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश के लिए सोमवार को लिस्ट जारी होगी। सीटों के आबंटन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अफसरों का कहना है कि एडमिशन से संबंधित लिस्ट स्कूलों मे चस्पा होगी इसके अलावा पैरेंट्स को मोबाइल पर भी सूचना जाएगी। जिन्हें सीटें आबंटित की गई है उन्हें प्रवेश के लिए कुछ दिनों का समय दिया जाएगा। कक्षाएं कब से शुरू होगी अभी यह तय नहीं है।
इससे पहले, राजधानी में इस साल तीन नए सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल खुले हैं। इसमें आरडी तिवारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आमापारा, बीपी पुजारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजातालाब और शहीद स्मारक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फाफाडीह शामिल हैं। तीनों स्कूलों में दाखिले के लिए बड़ी संख्या में छात्रों के आवेदन मिले। कक्षा पहली में प्रवेश के लिए सबसे अधिक फार्म मिले। शिक्षाविदों ने बताया कि सीटों के आबंटन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इसके अनुसार सूची भी तैयार है। 17 अगस्त को आबंटित सीटों की जानकारी सामने आ जाएगी। शिक्षाविदों ने बताया कि तीनों इंग्लिश मीडियम स्कूल में कक्षा पहली से लेकर बारहवीं तक की पढ़ाई होगी। सभी स्कूलों में 640-640 सीटें हैं। प्राइमरी व मिडिल में प्रवेश के लिए ज्यादा आवेदन मिले हैं। जबकि हायर सेकेंडरी में प्रवेश के लिए छात्रों की दिलचस्पी कम दिख रही है। शिक्षाविदों का कहना है कि ग्यारहवीं और बारहवीं के छात्र आगामी बोर्ड एग्जाम को ध्यान में रखते हुए स्कूल बदलना नहीं चाहते। इसलिए इन कक्षाओं के लिए फार्म कम मिले हैं।

गौरतलब है कि राजधानी समेत राज्य में इस साल करीब 40 नए सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल खुले हैं। सभी स्कूलों के प्रवेश के लिए बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं। वहीं दूसरी ओर पहले से राज्य में चल रहे 153 सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की डिमांड कम है।

66 शिक्षकों ने किया आवेदन
तीनों इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्राचार्य को छोड़कर करीब 108 पद हैं। यह पद प्रतिनियुक्ति व संविदा के आधार पर भरे जाएंगे। प्रतिनियुक्त के लिए शिक्षा विभाग के 66 शिक्षकों ने आवेदन किया है। इन शिक्षकों का इंटरव्यू सोमवार से शुरू होगा। शिक्षाविदों ने बताया कि इंग्लिश मीडियम स्कूल में हाई व हायर सेकेंडरी के लिए प्रतिनियुक्ति के तहत बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं। जबकि प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में पढ़ाने के लिए सरकारी शिक्षकों ने दिलचस्पी दिखायी। पहले प्रतिनियुक्ति से पद भरे जाएंगे। इसके बाद पद नहीं भरे तो संविदा नियुक्ति होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
List will be given today for admission in government English schools, information will also go by phone


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3h9nFdW

0 komentar