प्रवासी मजदूरों के लिए राशन कार्ड बनाने, रोजगार से जोड़ने और बच्चों की शिक्षा पर काम करेगा संघ , August 17, 2020 at 05:32AM

आरएसएस के सर संघ चालक डॉ. मोहन भागवत ने कोरोना की वजह से दूसरे राज्यों से लौटे प्रवासी मजदूरों को रोजगार से जोड़ने, राशन कार्ड बनाने और उनके बच्चों की शिक्षा के लिए बड़ा अभियान चलाने का टास्क दिया है। इसके लिए आरएसएस ने डाटाबेस भी तैयार किया है, जिसमें छत्तीसगढ़ के कितने मजदूर दूसरे राज्य जाते हैं और कितने लौट आए हैं, सबका जिक्र है। कोरोना जैसी आपदा से निपटने के लिए भी कुटीर उद्योग और गांव में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कौशल विकास योजनाओं से जोड़ने कहा गया है।
राजधानी स्थित आरएसएस के मुख्यालय जागृति मंडल में संघ प्रमुख भागवत ने प्रांत टोली के चुनिंदा पदाधिकारियों से बातचीत में भविष्य की रूपरेखा पर बात की। इसमें प्रवासी मजदूरों की समस्या के अलावा सामाजिक समरसता और स्वदेशी अभियान पर भी विशेष रूप से जोर दिया। संघ प्रमुख ने कहा कि स्वयंसेवकों काे आपदा के समय को अवसर में बदलना चाहिए। रचनात्मक कार्यों के जरिए समाज तक पहुंच बनानी चाहिए, ताकि लोगों को यह समझ आए कि संघ क्या काम कर रहा है। आदिवासी बहुल छत्तीसगढ़ में आदिवासी हिंदू धर्म के नहीं हैं, इस भ्रांति को खत्म करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। छत्तीसगढ़ में पहले ही आदिवासियों के धर्मांतरण को लेकर आरएसएस जन जागरण अभियान चला रहा है। इसी तरह दलितों के बीच जो भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं, उस पर भी चर्चा की गई।

गौधन योजना पर बात नहीं
छत्तीसगढ़ सरकार की गौधन योजना पर आरएसएस प्रमुख की बैठक में कोई बात नहीं हुई। पिछले दिनों संघ की ही एक शाखा द्वारा सीएम भूपेश बघेल का सम्मान किया गया था। इसके बाद से यह कयास लगाए जा रहे थे कि संघ प्रमुख इस विषय को लेकर पदाधिकारियों को निर्देश दे सकते हैं। हालांकि यह विषय बैठक में नहीं आया।
स्वयंसेवकों को पौधरोपण में हिस्सा लेने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे क्षेत्र जहां पौधे कम हैं, उन स्थानों पर पौधे लगाए जाएंगे।

3 दिन से डटे अरूण कुमार
आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरूण कुमार तीन दिनों से राजधानी में डेरा डाले हुए हैं। उन्होंने विश्व हिंदू परिषद, धर्म जागरण, भाजपा आदि सभी आनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारियों से अलग-अलग भेंट की है। भाजपा से संगठन महामंत्री पवन साय व सांसद संतोष पांडेय ने भेंट की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The union will work on making ration cards for migrant laborers, connecting them with employment and education of children


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3g4gt10

0 komentar