यूरिया न मिलने से नाराज किसानों ने किया हंगामा, करीब आधे घंटे सड़क पर लगा रहा जाम , August 18, 2020 at 07:45PM

रिंग रोड पर मंगलवार को करीब आधे घंटे जाम लगा रहा। दरअसल नाराज किसानों की भीड़ की वजह से ऐसा हुआ। पिछले कुछ दिनों से जिले में यूरिया ना मिलने की वजह से किसान परेशान हैं। तिलहन सहकारी समिति के दफ्तर के बाहर बड़ी तादाद में जमा किसान हंगामा करने लगे। तिलहन उत्पादक सहकारी समिति के अध्यक्ष का कहना है कि अगर गांवों में किसानों के पास यूरिया नहीं है। लेकिन निजी व्यापारियों को यूरिया दिया जा रहा है। इसकी वजह से यूरिया की कालाबाजारी हो रही है। अधिकारियों ने जल्द से जल्द स्थिति सुधारने का दावा किया है।


सांठ-गांठ के आरोप

तस्वीर सरगुजा की है, यहां के किसानों को यूरिया के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा।
तस्वीर सरगुजा की है, यहां के किसानों को यूरिया के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा।


समिति के अध्यक्ष जगदीश राय ने कहा कि उनके समिति को स्वास्थ्य मंत्री के हस्तक्षेप के बाद यूरिया दिया गया, जिसका उन्होंने वितरण किया लेकिन कुछ व्यापारी बदनाम करने के लिए चक्काजाम और विरोध की स्थित बनवाते हैं। सरकार को चाहिए कि यूरिया कंपनियों पर नकेल कसे और अधिकारियों की निजी व्यापारियों से साठगांठ पर निगरानी की जाए। किसानों के सड़क पर आ जाने के बाद पुलिस अधिकारी और एसडीएम मौके पर पहुंचे और किसानों से शांत होने की अपील की। कुछ देर बाद किसानों को जमीन का कागज और आधार कार्ड होने पर एक- एक बोरा यूरिया का वितरण किया गया।


राज्य सभा सांसद ने भी रखी अपनी बात
राज्य सभा सांसद राम विचार नेताम ने इस मुद्दे पर सोशल मीडिया के जरिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से कहा - आज के सरगुजा और बलरामपुर - रामानुजगंज के राजपुर सरकारी समिति का यह दृश्य अत्यंत दुखद है, क्षेत्र के किसान भाई यूरिया हेतु सुबह से आये हुए है किंतु उन्हें यूरिया नही मिल पाया, मुख्यमंत्री जी हम दोनों ही किसान पुत्र है और इस समय यूरिया किसानों के लिए कितनी आवश्यक होती है आप जानते ही होंगे परंतु ऐसे समय बिचौलियों द्वारा यूरिया की काला बाज़ारी हमारे अन्नदाताओं के साथ खिलवाड़ है। मेरी आपसे विनती है कि किसानों की समस्या की ओर ध्यान दें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर अंबिकापुर की है। किसानों की इस भीड़ की वजह से सड़क पर यातायात प्रभावित हुआ । स्थानीय विधायकों ने सरकार से यूरिया की किल्लत को खत्म करने की मांग की है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iLjipA

0 komentar