रायपुर एयरपोर्ट पर वायुसेना के जेट ने अभ्यास किया, यहां से नागपुर के लिए उड़ान भरी , August 19, 2020 at 03:56PM

वायुसेना का जेट कुछ देर रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर मंडराया। इसके बाद रनवे की तरफ बढ़ा। एयरक्राफ्ट के पायलट ने प्लेन की ऊंचाई घटा दी। अब बस प्लेन लैंड होने ही वाला था, मगर ऐसा हुआ नहीं। इंचभर की दूरी से बिना रनवे को छुए प्लेन ने वापस उड़ान भरी और रनवे से हवा में टेकऑफ किया। दरअसल, यह भारतीय वायुसेना की रूटीन प्रैक्टिस का हिस्सा था।

लो फ्लाय पास्ट
एयरपोर्ट अथॉरिटी के डायरेक्टर राकेश सहाय ने बताया कि इस तरह के अभ्यास पूर्व में भी रायपुर एयरपोर्ट पर वायुसेना ने किए हैं। जिस एयरक्राफ्ट ने बुधवार की दोपहर प्रैक्टिस की उसका नाम एंब्रेयर जेट है। इस प्रक्रिया को लो फ्लाय पास्ट कहा जाता है। यह विमान नागपुर एयरफोर्स बेस के लिए रवाना हो गया। इससे पहले रायपुर में समय-समय पर इस तरह की प्रैक्टिस की जाती रही है।

इस वजह से की जाती है यह प्रैक्टिस
एयरफोर्स का यह विमान एंब्रेयर जेट एक वीआईपी एयरक्राफ्ट है। प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति इसकी सवारी करते हैं। इस प्रैक्टिस के पीछे असल में लैंडिंग और टेकऑफ के वक्त प्लेन पर पायलट के कमांड को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाता है। रायपुर एयरपोर्ट पर वीआईपी लोगों का आना-जाना होता है। इस प्रैक्टिस से रनवे, कहां से लैंड करना है, एयरपोर्ट पर स्पेस या ट्रैफिक की क्या स्थिति है, इसका अंदाजा पायलट को हो जाता है। ताकि वीआईपी को लाते वक्त किसी तरह की परेशानी ना हो।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एंब्रेयर एयरक्राफ्ट में जेट इंजन लगे होते हैं। लग्जरी के साथ तमाम सुरक्षा उपकरणों से यह विमान कनेक्ट होता है। ब्राजीलियन ब्रांड का यह विमान वायुसेना में हैं। ऐसा ही एक विमान मेक इन इंडिया के तहत भी तैयार किया है। ( फाइल फोटो )


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32c6Usi

0 komentar