जांच के नतीजे अब एप पर देख सकेंगे, कोरोना रिपोर्ट 10 दिन में मिलने की जांच के आदेश , September 10, 2020 at 06:04AM

राजधानी में जिन लोगों को जांच के 10 बाद रिपोर्ट मिल पाई थी, उसकी स्वास्थ्य विभाग ने जांच के आदेश दे दिए हैं। यही नहीं, अफसरों ने जांच और रिपोर्ट से जुड़ी कुछ खामियों की पहचान करते हुए कहा है कि इसमें सुधार की कोशिश शुरू कर दी गई है। पहली सुविधा यह दी जा रही है कि अब जांच करनेवाले लोगों को इसी हफ्ते के भीतर यह सुविधा मिलेगी कि वे अपनी रिपोर्ट हेल्थ के एप या वेबसाइट पर सर्च करके खुद देख पाएंगे।
भास्कर ने मंगलवार को कोरोना जांच करवाने वालों की रिपोर्ट 10 दिन बाद पाजिटिव मिलने की खबर प्रकाशित की थी। इसमें 21 से ज्यादा ऐसे लोगों की जानकारी दी भी दी गयी जिन्हें कोविड टेस्ट रिपोर्ट मिलने में काफी देरी का सामना करना पडा़। यही नहीं शहर के अंदर ही सैंपल लैब तक पहुंचने में लेटलतीफी का मुद्दा भी इस खबर में उठाया गया। हेल्थ विभाग के आला अधिकारियों के मुताबिक इस पूरे मामले की जांच भी करवाने के साथ जांच के सिस्टम की खामियों को सुधारने के लिए कवायद भी शुरु कर दी गयी है। इसके तहत सैंपल लैब तक तय समय तक पहुंचाने की बात भी शामिल है। ताकि सैंपल की जांच में इस वजह से होने वाली देरी को खत्म किया जा सके। दरअसल रिपोर्ट में देरी से यह गड़बड़ी हुई थी कि टेस्ट करवाने वाले लोग खुद से ही सामान्य दिनचर्या का अनुपालन करने लगे थे। इस वजह से उनके जरिए कई लोगों के संक्रमित होने का खतरा पैदा हो गया। नियम के मुताबिक कोरोना जांच करवाने वाले शख्स को तीन दिन के अंदर जांच का आधिकारिक और पुष्ट जानकारी देना अनिवार्य भी है।
जांच रिपोर्ट की सर्च ऐसे
वोटर या आधार कार्ड या अन्य किसी नागरिक सुविधा के समान ही कोविड जांच करवाने के बाद टेस्ट करवाने वाले व्यक्ति को जांच रिपोर्ट की सॉफ्ट कॉपी एप या वेबसाइट से भी मिल सकेगी। इसके लिए संबंधित को सैंपल के वक्त दिए गये काउंटर नंबर को सर्च इंजन में डालना होगा। हालांकि इसको डेवलप करने में लगभग एक हफ्ता लग सकता है। लेकिन एक बार सुविधा शुरु होने के बाद ये आम लोगों के लिए बडी़ राहत साबित होगी, क्योंकि कई बार जांच करवाने वाले लोग खुद से लैब के चक्कर काटते हैं। उन्हें मालूम ही नहीं चलता कि उनका सैंपल कहां और किस लैब में गया है।

"रिपोर्ट मिलने में देरी की व्यापक जांच कर रहे हैं। लोग खुद अपनी रिपोर्ट की सॉफ्ट कॉपी एक्सेस कर सकें, इसके लिए मोबाइल एप और वेबसाइट पर सर्च इंजन सिस्टम को भी जल्द शुरु करेंगे। इससे राहत मिलेगी।"
-डॉ. सीआर प्रसन्ना, कमिश्नर, हेल्थ विभाग



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Corona report, order to meet in 10 days, facility to report results on app


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ih9a8n

0 komentar