रायपुर में पहली बार 1000 से ज्यादा मरीज मिले, प्रदेश में 2818 नए केस, 13 मौतें भी , September 10, 2020 at 06:03AM

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच बुधवार को रायपुर में पहली बार 1006 समेत प्रदेश में 2818 नए मरीज मिले हैं। रायपुर में छह समेत 13 मरीजों की मौत भी हुई है। इन मरीजों की मौत के बाद प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 478 हो गई है। रायपुर में 218 की जान गई है। पॉजिटिव केस भी बढ़कर 52934 हो गए हैं। वही एक्टिव मरीजों की संख्या 28041 है। पिछले 24 घंटे में 1146 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। अब तक 23938 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं आईएएस निरंजन दास समेत इंद्रावती भवन से 6 लोग संक्रमित हुए हैं।
राजधानी में 11 डॉक्टरों की रिपोर्ट पॉजिटिव भी आई है, जिसमें अंबेडकर अस्पताल एम्स व निजी अस्पताल के डॉक्टर शामिल हैं। दूसरी ओर दुर्ग सेंट्रल जेल में 50 कैदी संक्रमित हुए हैं। यहां पांच दिन पहले भी 20 कैदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। प्रदेश में मंगलवार को ही कोरोना मरीजों की संख्या 50 हजार से पार हो चुकी है। पिछले लगभग 20 दिन से संक्रमण और नए केस लगातार बढ़ रहे हैं।

जून के बाद मरीजों की संख्या बढ़नी शुरू हुई थी और रोज मरीजों की संख्या का नया रिकाॅर्ड बन रहा है। सितंबर के 9 दिन में हालात और बुरी तरह बिगड़े हैं। जहां तक राजधानी का सवाल है, संक्रमण के मामले में यह जून से ही प्रदेश में टाॅप पर है। एक्टिव व कुल मरीज रायपुर में ही सबसे ज्यादा (पूरे प्रदेश में लगभग आधा) हैं। इसके बाद दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर व रायगढ़ का नंबर आता है। खास बात यह है कि 38 फीसदी से ज्यादा मरीज केवल रायपुर में है। सीनियर गेस्ट्रो सर्जन डॉ. देवेंद्र नायक व हिमेटोलॉजिस्ट डॉ. विकास गोयल के अनुसार प्रदेश में इस समय कोरोना पीक पर है। आने वाले दिनों में मरीजों की संख्या निश्चित रूप से कम होगी। लेकिन तब तक सभी को विशेष सतर्कता बरत कर खुद को व दूसरों को संक्रमण से बचाना होगा। इस समय बेवजह घर से निकलना व जरूरी सावधानी का पालन न करना किसी खतरे से कम नहीं है।

माना वृद्धाश्रम में 12 संक्रमित
माना स्थित वृद्ध आश्रम में 12 बुजुर्ग कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। बुजुर्गों का संक्रमण होना मतलब रिस्क ज्यादा है। देवेंद्र नगर, शंकर नगर जैसे कई पॉश कालोनियों में भी लगातार नए लोग संक्रमित हो रहे हैं। कई परिवारों में पूरे लोग तो ज्यादातर परिवारों में तीन-चौथाई तक लोग संक्रमित हुए हैं और अस्पतालों तथा कोविड सेंटरों में पूरा का पूरा परिवार ही इलाज करवा रहा है।

सीएम भूपेश बोले- कोराेना और कुपोषण दोनों की जंग जीतेंगे
सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ कोराेना और कुपोषण दोनों के खिलाफ जंग में जीत हासिल करेगा। जिस तरह कोरोना काल के दौरान हमारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर बच्चों और महिलाओं को सूखा राशन बांटा है। उसी तरह कोराेना के दौर में भी हमने कुपोषण और एनीमिया के खिलाफ लड़ाई कम नहीं की। कोरोना संकट के समय में भी इस अभियान को चलाना है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर धमतरी के जिला अस्पताल की है। यहां पर सफाईकर्मी ही कोरोना का टेस्ट कर रहे हैं। बुधवार को सफाईकर्मी ने महिला को गलत रिपोर्ट देकर घर भेज दिया।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Fi93Lj

0 komentar