12वीं के नंबरों से डीएलएड और ग्रेजुएशन के आधार पर बनेगी बीएड के लिए मेरिट, नहीं होगी एंट्रेंस एग्जाम , September 09, 2020 at 06:18AM

डीएलएड व बीएड में दाखिले के लिए इस बार एंट्रेंस एग्जाम नहीं होगा। इसलिए प्रवेश के लिए नया तरीका अपनाया जा रहा है। डीएलएड के लिए बारहवीं में मिले नंबर और बीएड के लिए ग्रेजुएशन में मिले नंबरों को आधार बनाकर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इसके अनुसार ही काउंसिलिंग के माध्यम सीटों का आबंटन होगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) से इस संबंध मं सूचना जारी की गई है।
प्रवेश को लेकर एससीईआरटी से अर्हता निर्धारित की गई है। अफसरों ने बताया कि पहले के बरसों में बीएड व डीएलएड में दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है। इसके नतीजों के आधार पर मेरिट तैयार की जाती थी। इसी मेरिट के अनुसार काउंसिलिंग के माध्यम सीटें बांटी जाती थी। लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन नहीं किया जा रहा है। इसलिए प्रवेश के लिए तरीका बदला गया है। अब डीएलएड में बारहवीं के मिले नंबरों के आधार पर मेरिट तैयार होगी। जबकि बीएड के लिए ग्रेजुएशन को आधार माना जाएगा। गौरतलब है कि राज्य में बीएड की करीब 14 हजार सीटें हैं। जबकि डीएलएड की साढ़े छह हजार सीटें हैं। पिछली बार बीएड की अधिकांश सीटें भर गई थी लेकिन डीएलएड की हजार से अधिक सीटें खाली थी।

बीए बीएड व बीएससी बीएड में प्रवेश के लिए अर्हता तय
बीए बीएड व बीएससी बीएड के लिए एससीईआरटी से अर्हता तय की गई है। इन पाठयक्रमों के लिए भी सीटों का आबंटन बारहवीं में मिले नंबरों के आधार पर होगा। इसके अनुसार ही मेरिट बनेगी। इसके लिए प्रवेश प्रक्रिया इस महीने शुरू हो सकती है। राज्य के विभिन्न संस्थानों में बीए.बीएड व बीएससी.बीएड का पाठयक्रम है। यहां करीब 200 सीटें है। यह कोर्स सामान्य बीएड से अलग है। सामान्य बीएड में कोर्स की अवधि दो साल की होती है। इसके लिए न्यूनतम अर्हता ग्रेजुएशन है। जबकि बीए.बीएड व बीएससी.बीएड के कोर्स की अवधि चार साल की है।

इस महीने शुरू हो सकती है डीएलएड की प्रवेश प्रक्रिया
डीएलएड के लिए न्यूनतम अर्हता कक्षा बारहवीं है। इसके नतीजे आ चुके हैं। इसलिए डीएलएड की प्रवेश प्रक्रिया इस महीने शुरू हो सकती है। जबकि बीएड के प्रवेश में अभी देरी होगी। क्योंकि, राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों में अभी ग्रेजुएशन अंतिम की परीक्षा ही पूरी नहीं हुई है। यह मार्च से स्थगित है। इसके नतीजे आने में अभी कुछ समय और लगेगा। इसलिए बीएड के प्रवेश में देरी होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2DFNljB

0 komentar