राजधानी से गुजरीं 13 ट्रेनें, 1631 लोगों ने किया सफर, महीनों बाद स्टेशन में लौटी रौनक , September 15, 2020 at 06:27AM

राजधानी के स्टेशन से रविवार आधी रात से सोमवार रात 10 बजे तक 13 ट्रेनें गुजरीं। आखिरी ट्रेन सात 9.30 बजे आई, जिसमें 500 से ज्यादा यात्री उतरे और 5 महीने बाद थोड़ी ही सही, प्लेटफार्म में रौनक नजर आई। रेलवे अफसरों के मुताबिक इन 13 ट्रेनों से रायपुर में 3458 यात्रियों ने या तो सफर किया, या यात्रा समाप्त की। 1631 लोग अलग-अलग ट्रेनों से शहर से रवाना हुए, तो 1854 लोगों ने रायपुर में अपनी यात्रा समाप्त की।
पहले दिन रायपुर से गुजरी ट्रेनों में प्रदेश के भीतर चलनेवाली लोकल ट्रेनों के साथ-साथ लंबी दूरी की गाड़ियां भी थीं। दुर्ग-अंबिकापुर के दोनों रूट की ट्रेनों में मुसाफिरों की संख्या अच्छी थी। अंबिकापुर जाने वाली ट्रेन में रायपुर से 351 यात्री सवार हुए। हालांकि आम दिनों में यह औसत लगभग दोगुना रहता है। इसी तरह, अंबिकापुर से आने वाली ट्रेन से 368 यात्री उतरे। अफसरों ने बताया कि मंगलवार से इन दोनों ट्रेनों में वेटिंग की स्थिति आ गई है।

सिकंदराबाद-दरभंगा की सीटें तीन घंटे में ही पैक
लंबे रूट की ट्रेन सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस में सोमवार को रिजर्वेशन सिस्टम ओपन होने के 3 घंटे के भीतर राजधानी का पूरा कोटा पैक हो गया। इसी तरह, रायपुर से दुर्ग-दल्लीराजहरा होते हुए केवटी के बीच चली लोकल डेमू में भी दूसरे दिन यात्री कुछ बढ़े। सोमवार को इस ट्रेन में यहां से 95 यात्री सवार हुए, वहीं अाने वाली ट्रेन से 57 लोग उतरे। इसी तरह, कोरबा से विशाखापट्टनम के बीच चलने वाली लिंक एक्सप्रेस से रायपुर स्टेशन में 120 यात्री उतरे और 167 सवार हुए। गोंदिया-रायगढ़ के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस से रायपुर में 88 यात्री उतरे और 556 सवार हुए। पिछले महीने तक काफी खाली चल रही बिलासपुर-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में भी अब यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। दिल्ली जाने वाली राजधानी में रायपुर से 359 यात्री सवार हुए, तो एक दिन पहले दिल्ली से आई इसी ट्रेन से यहां 560 लोग उतरे।

भुवनेश्वर तक गई दुर्ग-पुरी
पुरी स्टेशन में भीड़भाड़ कम करने के लिए रेलवे प्रशासन कई ट्रेनों को पुरी की जगह भुवनेश्वर तक ही भेज रहा है। पुरी के आगे कोई स्टेशन नहीं है, इसलिए ट्रेनों को भुवनेश्वर पर रोकने का फैसला हुआ है। इसीलिए दुर्ग से पुरी तक जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस भुनेश्वर तक ही चल रही है। इस ट्रेन में सोमवार को रायपुर स्टेशन से 107 यात्री सवार हुए। भुनेश्वर से दुर्ग आने वाली विदिशा की ट्रेन से 115 यात्री रायपुर स्टेशन पर उतरे। इसी तरह अहमदाबाद से पुरी के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन भुवनेश्वर स्टेशन तक ही चल रही है।

इस माह कुछ ट्रेनें और
देशभर में 12 सितंबर से 40 ट्रेनें शुरू की गई है। इसमें करीब 5 ट्रेनें रायपुर से गुजर रही हैं। इससे पहले भी यहां से 3 विशेष ट्रेनें चल रही थीं। सुविधा के हिसाब से मुंबई-हावड़ा मेल और अहमदाबाद-हावड़ा के दोनों रूट पर चलने वाली ट्रेनें अब हफ्ते में एक की जगह 3 दिन चलाई जाएंगी। रेलवे सूत्रों की माने तो इस माह के अंत तक लंबी दूरी की कुछ और ट्रेनें शुरू की जा सकती हैं। रेलवे प्रशासन इसके लिए पूरा सिस्टम बना रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रायपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के इंतजार में यात्री।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32xij7o

0 komentar