होम आइसोलेशन से रायपुर समेत कई जिलों में मरीजों को राहत, 1338 का घर पर ही हो रहा इलाज , September 03, 2020 at 05:31AM

संदीप राजवाड़े | राजधानी समेत प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच होम आइसोलेशन यानी घर पर रहकर कोरोना संक्रमण के इलाज ने थोड़ी राहत दी है। शासन ने बमुश्किल एक हफ्ता पहले होम आइसोलेशन के लिए जिलों को दी गई मरीजों की लिमिट खत्म की है और तब से 2 सितंबर यानी बुधवार तक 1338 लोगों ने घर में ही रहकर कोरोना के इलाज की अनुमति प्रशासन से ले ही है। होम आइसोलेशन वाले सर्वाधिक मरीज रायपुर के हैं। इसके बाद राजनांदगांव, सरगुजा, बस्तर व रायगढ़ में काफी मरीज घर में न सिर्फ इलाज करवा रहे हैं, बल्कि 159 तो घरों में ही नेगेटिव हो चुके हैं। इसके ठीक उलट, चौंकाने वाली बात यह है कि प्रदेश के ही 6 जिलों कोरबा, नारायणपुर, बेमेतरा, धमतरी, गरियाबंद व बलरामपुर में एक भी कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में नहीं हैं।
प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के रोजाना 1100-1500 मरीज मिल रहे हैं। अस्पतालों और कोविड सेंटरों में बेड की कमी होने लगी है, इसलिए शासन ने बिना लक्षण या हल्के लक्षण वाले मरीजों केे लिए होम आइसोलेशन की बंदिश हटा दी थी। इसके बाद और खासकर पिछले 3-4 दिन में होम आइसोलेशन वाले मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। दरअसल इस वजह से अधिकतर जिलों व शहर में बेड कम पड़ने लगे हैं। नए कोविड अस्पतालों से लेकर केयर सेंटर तक खोले जा रहे हैं। फिर भी बेड कम पड़ रहे हैं, इसलिए शासन ने सबसे पहले तो जिलों में होम आइसोलेशन की लिमिट हटाई।
इससे बड़ी राहत यह हुई है कि पॉजिटिव आने वाले मरीज जो बिना किसी लक्षण वाले हैं, जिन्हें कोई बीमारी नहीं है, वे अपनी अनुमति लेकर अपने घर में बिलकुल अलग यानी होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे हैं।
रायपुर में 500 ज्यादा, 79 स्वस्थ : रायपुर में पिछले एक हफ्ते से रोजाना 50 से 80 लोग होम आइसोलेशन का विकल्प ले रहे हैं। 2 सितंबर की शाम तक राजधानी में 531 मरीजों ने होम आइसोलेशन की सुविधा ली। इनमें 452 अभी भी एक्टिव मरीज हैं, जबकि 79 पूरी तरह ठीक हो गए हैं। केवल 2 मरीजों को ही हालत बिगड़ने पर घर से अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा है। इसी तरह, राजनांदगांव में 153 मरीज, सरगुजा में 100, बस्तर में 87 व रायगढ़ में 87 कोरोना मरीज घर पर रह रहे हैं। इसके अलावा सुकमा और बीजापुर जैसे जिलों में भी लोग होम आइसोलेशन चुन रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Z02sM6

0 komentar