नागपुर के एटीएम से 14 लाख रुपए चुराकर भागने वाले 22 साल के युवक को भिलाई पुलिस ने किया गिरफ्तार , September 18, 2020 at 06:21AM

भिलाई पुलिस ने नागपुर के 6 एसबीआई एटीएम से 14 लाख रुपए निकालने वाले बिहार के 22 साल के युवक रविशंकर पांडेय को पकड़ लिया। आरोपी ने एक हफ्ते में नागपुर में रहकर घटना को अंजाम दिया। उसने वारदात करने के लिए हर बार शनिवार का दिन तय किया। बैंक बंद होने से घटना का पता सोमवार को चलता था। मोबाइल नंबर और टॉवर लोकेशन के जरिए आरोपी का पीछा नागपुर पुलिस कर रही थी। भिलाई की पुलिस को भी युवक के बारे में इनपुट मिला। युवक को पकड़ने भिलाई में पुलिस ने चेकिंग शुरू की। वो नाके को तोड़कर भागा मगर आरक्षक चंद्रभान यादव और अजीत कुमार ने पीछाकर उसे दबोच लिया।


महाराष्ट्र पुलिस को सौंपा
सुपेला थाना प्रभारी गोपाल वैश्य ने बताया कि एटीएम की रेकी करने के बाद रविशंकर पांडेय (22 वर्ष) घटनाएं करता था। वह बिहार के करनौती बख्तियारपुर का रहनेवाला है। उसे नागपुर की शक्कर दरा पुलिस को सौंप दिया गया है। सूचना मिली थी नागपुर व राजनांदगांव में एटीएम को तोड़कर चोरी करने वाले दुर्ग की तरफ भागे हैं। इसके बाद उसे पकड़ा गया। जब्त कार से लैपटाप, स्कीमर मशीन भी जब्त किया गया। शक्कर दरा थाने के अफसर दीपक महाणिक ने बताया कि आरोपी ने एसबीआई की खास मॉडल की मशीन में छेड़छाड़ करके पैसे निकाले। आरोपी के पास कई एटीएम कार्ड थे।


पहली बार इस तकनीक से निकाली रकम
नागपुर पुलिस के मुताबिक बदमाश एटीएम पहुंचा और सबसे पहले कार्ड स्वैप किया। पासवर्ड डालने के बाद मशीन के कैश डिसपेंसर पर पेचकस लगा दिया। इससे कैश डिसपेंसर तक नहीं पहुंचा। इसके बाद आरोपी ने चिमटे के जरिए कैश बाहर निकाल लिया। मशीन में छेड़छाड़ के कारण ट्रांजेक्शन एरर हो गया। जिसे दूर करने के लिए आरोपी ने पैनल में चाबी लगाकर खोल लिया। मशीन में अंदर लगे रिसेट बटन दबाकर री बूट कर लिया। इस पूरी प्रक्रिया के कारण अकाउंट का ट्रांजेक्शन डिक्लाइन हो गया। बदमाश को पैसा भी मिल गया और अकाउंट से अमाउंट डेबिट भी नहीं होता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो भिलाई की है। आरोपी युवक ग्रे रंग की कार में भाग रहा था, नाके पर उसने भागने के लिए सुरक्षाकर्मियों को कुचलने की कोशिश की।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mDVZRB

0 komentar