जीई रोड पर 20 करोड़ रुपए में बनेगा यूथ हब, रनिंग ट्रैक और युवाओं के लिए स्पोर्टस एक्टिविटी भी होगी , September 03, 2020 at 06:02AM

स्मार्ट सिटी की सलाहकार फोरम की बैठक के बाद अब 20 करोड़ के यूथ हब प्लान को जमीन पर उतारने की तैयारियां तेज हो गई है। कभी 100 करोड़ का रहा यूथ हब का प्लान केंद्र और यूरोपियन यूनियन से फंड नहीं मिलने का कारण अब घटकर 20 करोड़ का रह गया है।
नए कलेवर में आमानाका से वंदना ऑटो तक के जीई रोड के पूरे हिस्से को अब यूथ हब और वेडिंग परियोजना के तहत डेवलप किया जाएगा। नए प्लान में इस रोड को सुव्यवस्थित बनाने का टारगेट बनाया गया। साथ ही, नालंदा परिसर और विश्वविद्यालय के इलाके को चार जोन में बांटकर ग्रीन कॉरिडोर, साइकिल ट्रैक, इंटरनेशनल रनिंग ट्रैक जैसी चीजें बनाई जाएगी। यूथ हब में अनुपम गार्डन, वंदना ऑटो और राजकुमार कॉलेज तक ग्रीन कॉरिडोर और वेडिंग जोन बनाने की कार्ययोजना है। इसमें युवाओं को केंद्र में रखते हुए खेलकूद की गतिविधियों के लिए रनिंग ट्रैक, साइकिल ट्रैक भी रहेगा। आपको बता दें नवंबर 2018 में रायपुर स्मार्ट सिटी इस प्लान को लेकर सिटीज अवार्ड की रेस में भी लेकर गयी थी, लेकिन बाद में ये पूरा प्रोजेक्ट पहले ही राउंड में गिल गया था।
4 जोन में करेंगे विकास : नालंदा परिसर से रविवि तक इस पूरे प्रोजेक्ट को डेवलपमेंट के लिहाज से चार जोन में बांटा गया है। जोन वन के डेवलपमेंट प्लान में जीई रोड के कुछ हिस्से से लेकर अनुपम गार्डन तक, जोन टू में आयुर्वेदिक और साइंस कॉलेज कैंपस, जोन थ्री में जीई रोड के उत्तरी हिस्से से लेकर वंदना ऑटो तक का क्षेत्र और जोन चार में रविवि कैंपस है। कुल मिलाकर यह प्रोजेक्ट करीब बीस किलोमीटर का है।

रनिंग ट्रैक भी इसी हिस्से में
शहर में दौड़ने के लिए इंटरनेशनल मानकों के रनिंग ट्रैक की दरकार हमेशा से रही है। यूथ हब में इस कमी को दूर करने के लिए एक रनिंग ट्रैक बनाया जाएगा। फिलहाल रनिंग के लिए एथलीट्स आम मैदानों का ही रुख करते हैं। यूथ हब प्रोजेक्ट में ट्रैक तैयार किया जाएगा, जहां एथलीट्स के उपयोग के साथ-साथ स्टूडेंट्स के लिए भी पढ़ाई व फिटनेस के लिहाज से उपयोगी साबित हो।

"यूथ हब शहर के युवाओं के साथ साथ हर आयुवर्ग के लिए 20 किलोमीटर का एक सुव्यवस्थित और सुविकसित क्षेत्र होगा। वेडिंग जोन फूड कोर्ट के माध्यम से रोजगार के अवसर भी बढ़ेगे।"
-सौरभ कुमार, एमडी, स्मार्ट सिटी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
There will also be a youth hub, running track and sports activity for youth for Rs 20 crore on GE Road


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hX52tV

0 komentar