माइक्राे लैब से 24 घंटे में ही हाेगी कोरोना जांच, एक क्लिक पर संक्रमित व्यक्ति काे मिलेगी रिपाेर्ट , September 25, 2020 at 06:09AM

काेराेना संक्रमित मरीजाें के बढ़ रहे सैंपल काे लेकर आईसीएमआर व प्रदेश सरकार ने जांच दायरा बढ़ाने के लिए लगातार निर्देश दे रहा है। मेडिकल कॉलेज में आरटीपीसीआर मशीन आने के बाद अब 24 घंटे में सैंपल की जांच पूरी की जाएगी। इसके साथ ही एक क्लिक पर स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल से संक्रमित व्यक्ति अपनी रिपाेर्ट देख सकेगा।
आरटीपीसीआर जांच की जांच में देरी के साथ ही संक्रमित व्यक्ति व उसके परिवार के सदस्य रिपाेर्ट जानने के लिए परेशान रहते थे। सही संपर्क न होने के कारण तीन से चार दिनाें में रिपाेर्ट का पता चल रहा था। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन जांच का दायरा बढ़ाने के लिए पहले से प्रयासरत था। जिसके लिए पिछले सप्ताह ही डीन ने सीजीएमएससी से ऑटाेमैटिक मशीन की डिमांड की थी। इधर एक निजी संस्था ने आरटीपीसीआर मशीन मुहैया कराई है। जिससे दायरा बढ़ सकेगा। वहीं संक्रमित मरीजाें काे जांच पूरी हाेते ही तत्काल परिणाम मिल सके। इसके लिए प्रदेश सरकार ने पाेर्टल की वेबसाइट जारी की है। माइक्राे बायाेलाजी लैब के डा. राकेश कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए बड़ी राहत की खबर है, अब जांच कराने वाले व्यक्ति अपने फोन पर एक क्लिक करके अपनी रिपोर्ट प्राप्त कर सकेंगे। टेस्ट कराने के बाद स्वास्थ्य विभाग एवं एन आई सी द्वारा तैयार किए गए स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल https://ift.tt/3iWCxgt पर जाकर मोबाइल नंबर डालकर जानकारी ​हासिल कर सकते हैं। अब लैब में सैंपल प्राप्त हाेते ही 24 घंटे के अंदर जांच पूरी की जाएगी। पॉजिटिव व्यक्ति का विवरण जैसे ही आईसीएमआर की वेबसाइट पर अपलाेड किया जाए, उसी समय संबंधित व्यक्ति के नंबर पर एक लिंक (स्वास्थ्य विभाग के पाेर्टल की वेबसाइट) का मैसेज जाएगा। इस पोर्टल को खोलकर उसके दांए तरफ ‘चेक योर कोविड टेस्ट रिजल्ट’ में क्लिक करने पर उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर पूछा जाएगा जो उसने कोरोना जांच कराते समय दिया हो। फिर उस नंबर में ओ टी पी पूछा जाएगा, जिसे डालने पर ‘व्यू योर रिपोर्ट’ आएगा जिसे सेव कर के प्रिंट लिया जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33V6MxX

0 komentar