अगस्त में इतनी बारिश कि कोरबा प्लांट ने पानी से बिजली बनाने का 25 साल का रिकार्ड तोड़ा , September 02, 2020 at 05:27AM

छत्तीसगढ़ में मानसून पूरे अगस्त महीने मेहरबान रहा। महीनेभर में इतनी जमकर बारिश हुई कि एक तरफ मानसून का कोटा 92 फ़ीसदी से ज्यादा पूरा हो गया, वहीं एक फायदा और हुआ कि कई बांधों में पानी से अच्छी-खासी बिजली बन रही है। कोरबा में हसदेव नदी के हाइड्रल प्लांट (पनबिजली संयंत्र) ने बिजली उत्पादन में पिछले 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बिजली कंपनी के कोरबा प्लांट ने अगस्त में रिकॉर्ड 87.75 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया। मौसम विभाग ने बुधवार को भी बिलासपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी वर्षा के आसार जताए हैं। अगस्त के महीने में पूरे छत्तीसगढ़ में औसत 516 मिलीमीटर बारिश हुई है। यह अगस्त महीने में बारिश के औसत से 36% से ज्यादा है। 1 जून से अभी तक राज्य में करीब 1100 मिमी बारिश हो चुकी है। कोरबा में ही 1180.7 मिलीमीटर बारिश हो गई है। यह औसत से 8% ज्यादा है।

पिछले महीने हुई भारी बारिश के कारण कोरबा के हसदेव नदी में बिजली कंपनी के स्थापित हसदेव बांगो हाइडल पावर प्लांट में इस महीने रिकॉर्ड बिजली का उत्पादन हो गया। इससे पहले 2011 में प्लांट में 82.8 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन हुआ था। बिजली कंपनी के अफसरों के अनुसार इसकी एक बड़ी वजह बांध से लगातार पानी छोड़ा जाना है, जिसके कारण प्लांट के 40-40 यूनिट के तीनों प्लांट लगातार शिफ्ट वाइज 24 घंटे चलते रहे। इस वजह से यह रिकॉर्ड संभव हो पाया। कंपनी के अधिकारियों-कर्मचारियों ने बांध में भरे पानी का उपयोग करते हुए क्षमता का 98.27 प्रतिशत उपयोग किया। हसदेव नदी के बांध में इस समय 87.12 फ़ीसदी पानी भरा है।
बिलासपुर में भारी वर्षा संभव
लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्राकर के अनुसार बुधवार को प्रदेश में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बिलासपुर संभाग में भारी बारिश हो सकती है। पश्चिम राजस्थान, पिलानी, बदायूं तथा पूर्वी छोर हिमालय की तराई में एक मानसून द्रोणिका है। एक ऊपरी हवा का चक्रवात घेरा गंगेटिक, पश्चिम बंगाल और उसके आसपास 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक है। कल 2 सितंबर को प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर भारी से अतिभारी वर्षा होने तथा गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है। भारी बारिश का क्षेत्र मुख्यतः बिलासपुर संभाग और उसके लगे हुए जिले रहने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में अगले 2 दिन गिरावट होने की संभावना है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी बधाई
इस उपलब्धि के लिए सीएम भूपेश बघेल ने पावर कंपनी के चेयरमैन सुब्रत साहू और जनरेशन कंपनी के एमडी एएन बिजोरा को बधाई दी। कंपनी के चेयरमैन सुब्रत साहू ने पावर जनरेशन कंपनी के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई व शुभकामनाएं दी। कंपनी के एमडी बिजोरा ने कहा कि 2011 में अक्टूबर में बांध का जलस्तर अच्छा होने के कारण उस साल प्लांट ने अपनी क्षमता का 92.53% उपयोग किया था और 82.6 मिलियन यूनिट का उत्पादन किया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
धमतरी का सोंढूर बांध (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jzpPEi

0 komentar