प्रदेश में 2942 और रायपुर में 580 नए मरीज मिले, राजिम विधायक व पत्नी पॉजिटिव, खैरागढ़ संगीत विवि की कुलपति ममता भी संक्रमित , September 26, 2020 at 06:00AM

प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 98 हजार पार कर गई है। इस बीच लॉकडाउन के चाैथे दिन शुक्रवार को रायपुर में 580 और प्रदेश में 2942 नए केस मिले हैं। प्रदेश में कुल मरीज 98567 हो गए हैं। रायपुर में 5 समेत प्रदेश में 11 मरीजों की मौत भी हुई है। राजिम विधायक अमितेश शुक्ला और उनकी पत्नी समेत शुक्लाभवन से 8 संक्रमित मिले हैं। खैरागढ़ संगीत विवि की कुलपति ममता चंद्राकर भी पॉजिटिव हैं। रायपुर में मरीजों की संख्या 30,886 पहुंच गई है। प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 778 है, जिसमें 375 मृतक रायपुर के हैं। प्रदेश में गुरुवार को हालांकि 22,72 केस आये थे, लेकिन टेस्ट की संख्या के हिसाब से आंकलन करें तो जांच कराने वाला हर आठवां व्यक्ति कोरोना से संक्रमित मिला है। अब स्वास्थ्य विभाग का पूरा फोकस सर्दी, खांसी व बुखार वाले मरीजों की जल्द से जल्द जांच कर इलाज शुरू करना है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव भी कह चुके हैं कि समय पर जांच व इलाज से मरीजों की मौत को काफी हद तक कम किया जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना के लक्षण होने के बाद भी समय पर जांच व इलाज नहीं कराना भारी पड़ रहा है।

दरअसल देरी के कारण लोगों में वायरल लोड बढ़ रहा है और वे गंभीर हो रहे हैं। ऐसे मरीजों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। इसके कारण ऑक्सीजन बेड की बढ़ाने की जरूरत है। मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन प्लांट के लिए साढे 16 करोड़ रुपए स्वीकृत हो चुका है। आने वाले दिनों में ऑक्सीजन प्लांट बनने के बाद कोरोना ही नहीं दूसरी बीमारियों के मरीजों को भी इसका लाभ मिलेगा।

इन जिलों में ज्यादा केस

  • रायपुर - 30741
  • दुर्ग - 9504
  • राजनांदगांव - 7008
  • बिलासपुर - 6483
  • रायगढ़ - 5164


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर भिलाई की है। सांस लेने में तकलीफ होने पर एबुंलेस से पहुंचे व्यक्ति का भी ब्लड प्रेशर व ऑक्सीजन लेवल चेक नहीं किया गया। उसे सामान्य लाइन में ही जांच के लिए खड़ा कर दिया। तकलीफ ज्यादा होने के कारण वह जमीन पर ही बैठकर अपना नंबर आने का इंतजार करते रहा। 15 मिनट बाद जांच की गई।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EzRvKv

0 komentar