राज्य में संक्रमित मरीज 90 हजार के पार, आज से गरियाबंद और कोरिया में भी लॉकडाउन; धमतरी में बैंक और स्टेशनरी शॉप को छूट , September 23, 2020 at 09:20AM

छत्तीसगढ़ में तेज रफ्तार से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों ने मंगलवार आधी रात से गरियाबंद और कोरिया में भी लॉकडाउन कर दिया है। गरियाबंद में जहां सुबह-शाम दूध डेयरी खुल सकेगी, वहीं शराब की होम डिलीवरी होगी। इसके अलावा, सब बंद रहेगा। पहली बार कोरिया में 13 गांवों को भी कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

ये फोटो रायपुर की है। लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। पहले दिन एसएसपी और कलेक्टर ने सभी नाकेबंदी प्वांइटों और जिले से लगे दुर्ग सीमा का निरीक्षण किया।

लापरवाही ने बढ़ाया संक्रमण, 6 जिलों में पहले से सब बंद
जिलों के प्रशासन ने रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग सहित 6 जिलों में पहले से ही लॉकडाउन कर दिया है। इसके चलते प्रदेश की 25 फीसदी से ज्यादा आबादी घरों में कैद हो गई है। इसका एक बड़ा कारण लोगों की लापरवाही भी है। नियमों की अनदेखी भारी पड़ने लगी है। इसके चलते प्रदेश में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 90 हजार को पार कर गया है।

ये फोटो बिलासपुर की है। बुधवारी बाजार से लेकर गोलबाजार तक सब सड़कें सूनी पड़ी हैं। स्थानीय निवासी भी लॉकडाउन का पूरी तरह पालन कर रहे हैं।

गरियाबंद : जिले की सीमाएं सील, सड़क पर पुलिस
जिले की मंगलवार रात 9 बजे से सीमाएं सील कर दी गई हैं। इस बार सख्ती ज्यादा है। फल-सब्जी, किराना सब दुकानें बंद हैं। हालांकि दूध सुबह 6 से 8 और शाम को 5 बजे से 6.30 बजे तक मिल सकेगा। आम लोगों को पेट्रोल भी नहीं मिलेगा। शराब दुकानें बंद रहेंगी, पर होम डिलीवरी की जाएगी। अन्य जिलों में जाने वाले लोगों को ई-पास बनवाना होगा।

कोरिया : पांच दिन का लॉकडाउन, पर छूट के साथ
जिले में 23 से 27 सितंबर तक 5 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है। इस दौरान मेडिकल व पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। किराना, सब्जी, दूध की दुकानें सुबह 7 से 10 तक खुलेंगी। नगरीय क्षेत्र बैकुंठपुर, ग्राम पंचायत रामपुर, तलवापारा, ओड़गी, भाड़ी, सहित पटना, केल्हारी, पंडोपारा, पोड़ी बचरा, नागपुर, रामगढ़, कटगोड़ी, कोटाडोल व कटकोना को भी कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

ये फोटो धमतरी की है। सुबह होते ही पुलिस ने सड़क पर वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी है। हर आने-जाने वाले से पूछताछ की जा रही है।

धमतरी : शहरी क्षेत्र 30 सितंबर तक कंटेनमेंट जोन, 3 घंटे खुलेंगे बैंक
जिले के नगरीय निकायों के सभी वार्डों को 30 सितंबर तक कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इस दौरान सिर्फ बैंक जरूरी कार्य नगदी जमा और निकासी के लिए सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक खुलेंगे। इसमें भी एक तिहाई स्टाफ ही रहेगा। परीक्षाओं को देखते हुए स्टेशनरी दुकानों को सुबह 10 से 2 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है।

सिर्फ इन स्टेशनरी दुकानों को खोलने की दी गई छूट

  • जैन सप्लायर, गरिमा सप्लायर, जलाराम बुक हाऊस मठ मंदिर चौक।
  • खुशबू स्टेशनरी रत्नाबांधा रोड, एशवर्य स्टेशनरी व फोटो कॉपी, श्याम स्टेशनरी कलेक्टोरेट रोड रूद्री, न्यू रूद्राणी प्रिंटर्स रिसाई पारा, गोपाल खंडेलवाल रूद्री रोड।
  • ब्लूवेब टेक्नोसॉफ्ट सिहावा चैक, अरिहंत स्टेशनरी मार्ट सदर बाजार, महालक्ष्मी बुक एवं ट्रेडिंग, विकास नेटवर्क, पियूष बुक डिपो, दीपक बुक डिपो, अनुराग स्टेशनरी मार्ट गणेश चौक।
  • पियूष बुक माल, ओम फोटो कॉपी एंड स्टेशनरी और कुंभकार कम्प्यूटर्स धमतरी।
  • राजीव कम्प्यूटर्स नगरी, हिमशिखा स्टेशनरी मगरलोड, शिक्षा स्टेशनरी एवं जनरल स्टोर्स कुरूद, आमदी स्थित श्वेता बुक डिपो स्टेशनरी मार्ट और कबीर बुक डिपो खुली रहेंगी।

इन जिलों में भी लॉकडाउन किया गया

  • रायपुर : जिसे की सभी सीमाएं 28 सितंबर तक सील की गईं। सड़क पर हर जगह पुलिस मौजूद है। शहर के हर एंट्री प्वाइंट पर बैरिकेडिंग की गई है।
  • दुर्ग : यहां 19 सितंबर की रात 9 बजे से से 10 दिन का लॉकडाउन शुरू हो गया है। हालांकि, यह भी पहले की तरह रहेगा और लोगों को जरूरी सेवाओं के लिए छूट मिलेगी।
  • बिलासपुर : यहां भी आज से लॉकडाउन शुरू हो गया है। रायपुर की तरह बिलासपुर में भी सख्ती है। पुलिस ने सुबह मार्च किया। साथ ही लोगों से घरों में रहने की अपील की है।
  • बालोद और मुंगेली: इन जिलों में भी सोमवार रात 9 बजे से लॉकडाउन किया गया है। यहां पर लोगों को पहले की तरह जरूरी सुविधाओं में तय समय के अनुसार छूट दी जाएगी। बालोद में 30 और मुंगेली में 23 सितंबर तक बंद रहेगा।

छत्तीसगढ़ में कोरोना
छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थोड़ी कम जरूर हुई है, लेकिन अभी भी बहुत है। पिछले 10 दिनों से अब रोजाना औसतन 1000 से ज्यादा केस आ रहे हैं। अभी तक प्रदेश में 90917 संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें से 718 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि 38198 अभी एक्टिव केस हैं। हालांकि 39893 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
छत्तीसगढ़ में तेज रफ्तार से बढ़ते कोरोना के संक्रमण ने मंगलवार आधी रात से गरियाबंद और कोरिया में भी लॉकडाउन कर दिया है। इसके बाद प्रदेश के 8 जिलों में सब बंद है। ये फोटो बिलासपुर की है। पुलिस सुबह से ही सुरक्षा व्यवस्था में तैनात है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kCNnZq

0 komentar