जेईई में पूछे गए अभ्यास एप पर अवेलेबल माॅक टेस्ट जैसे सवाल, कटऑफ रहेगा कम , September 03, 2020 at 06:03AM

जेईई के दूसरे दिन 84 फीसदी स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए खास सावधानी बरती गई। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही स्टूडेंट काे थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के बाद ही एग्जाम सेंटर में प्रवेश दिया गया। एग्जाम हॉल में स्टूडेंट्स को एक सीट छोड़कर बैठने के निर्देश दिए गए। एक्सपर्ट्स के अनुसार पेपर ईजी टू मॉडरेट लेवल का रहा। कुछ प्रश्न आसान और कुछ मीडियम लेवल के रहे। केमिस्ट्री के ज्यादातर सवाल एनसीईआरटी की बुक से पूछे गए। एक्सपर्ट अभिषेक गौरव ने बताया कि मैथ्स सेक्शन में कुछ क्वेश्चन लेंग्दी रहे, जिन्हें सॉल्व करने में समय ज्यादा लगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा में ज्यादातर सवाल एनटीए के नेशनल टेस्ट अभ्यास एप में अवेलेबल मॉक टेस्ट के पैटर्न पर ही पूछे गए। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस साल कटऑफ पिछले साल से थोड़ा कम रहने की उम्मीद है।

10 को आएगा रिजल्ट जेईई एडवांस 27 को
जेईई एग्जाम 1 से 6 सितंबर तक कंडक्ट किया जाना है। एनटीए के नोटिफिकेशन के अनुसार 10 सितंबर को रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। ये पहली बार होगा जब एनटीए जेईई परीक्षा के महज तीन दिन बाद ही रिजल्ट जारी कर देगा। जेईई एडवांस 27 सितंबर काे होना है।

एनटीए के इस एप में हैं 106 मॉक टेस्ट, दे सकते हैं निशुल्क
एनटीए ने स्टूडेंट्स को एग्जाम पैटर्न समझाने और तैयारी में मदद करने के मकसद से नेशनल टेस्ट अभ्यास एप लॉन्च किया था। परीक्षा में इसी एप में अवेलेबल मॉक टेस्ट के पैटर्न पर सवाल पूछे गए। इस एप में वर्तमान में 106 मॉक टेस्ट हैं। इसे कोई भी स्टूडेंट निशुल्क सॉल्व कर सकता है।
एप प्ले स्टोर से निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।

जनरल का कटऑफ हो सकता है 87 परसेंटाइल जानिए एक्सपर्ट व्यू
पिछले साल जनरल कैटेगिरी का कटऑफ 89.75 परसेंटाइल था। ओबीसी का 74.31, एसटी का 44.33 और एससी का 54.01 परसेंटाइल था। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस साल जनरल कैटेगिरी का कटऑफ 2 परसेंटाइल गिरकर लगभग 87 परसेंटाइल रह सकता है। एक्सपर्ट अभिषेक गौरव ने बताया, कटऑफ कम होने की वजह पेपर कठिन या आसान आना नहीं, बल्कि एग्जाम क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स की संख्या है। पिछले साल 2 लाख 40 हजार स्टूडेंट्स ने एग्जाम क्वालिफाई किया था। इस साल ढाई लाख स्टूडेंट्स एग्जाम क्वालिफाई करेंगे। इसका असर कटऑफ पर पड़ने की संभावना है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3bjlylA

0 komentar