प्रदेश में आज से सक्रिय होगा नया सिस्टम, एक-दो दिन अच्छी बारिश, कुछ जगह भारी वर्षा की चेतावनी , September 09, 2020 at 06:18AM

प्रदेश में बुधवार को कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश और कहीं कहीं पर गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। 10 को प्रदेश में मौसम थोड़ा साफ रहेगा लेकिन 11 और 12 सितंबर को राज्य में कुछ जगह भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अफसरों के अनुसार 2 दिन के बाद बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी।
प्रदेश में अभी बारिश की स्थिति नहीं है। आसमान साफ है और दिन में तेज गर्मी पड़ रही लगी है। राज्य के ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान अभी सामान्य से 3 से 5 डिग्री तक ऊपर है। हवा में थोड़ी नमी होने के कारण उमस भी महसूस होने लगी है। बुधवार 9 सितंबर को राज्य के कुछ जगह में हल्की बारिश होगी। मौसम विभाग ने 10 सितंबर को प्रदेश में कहीं भी बहुत ज्यादा बारिश की चेतावनी या पूर्वानुमान जारी नहीं किया है लेकिन 11 सितंबर से बारिश की गतिविधियां फिर बढ़ने लगेंगी और 2 दिन राज्य में भारी बारिश की संभावना है। लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार गंगानगर, हिसार, बरेली, आजमगढ़, सुपौल और उसके बाद पूर्व की ओर उप हिमालयन क्षेत्र, पश्चिम बंगाल और असम होते हुए नागालैंड तक मानसून द्रोणिका है। इसकी वजह से 9 सितंबर को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है।

बस्तर में कुछ जगह बारिश
पिछले 24 घंटे के दौरान दक्षिण छत्तीसगढ़ और मध्य में कुछ-कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई। सबसे ज्यादा 40 मिलीमीटर बारिश जगदलपुर में रिकॉर्ड की गई। तोकापाल में 30, दरभा, मैनपुर, नगरी में 20, फरसगांव, महासमुंद, छिंदगढ़, कटेकल्याण, कोंडागांव, वाड्रफनगर, दंतेवाड़ा, तिल्दा और दुलदुला में 10 मिलीमीटर बारिश हुई। अन्य कई जगह पर हल्की बारिश और बूंदाबांदी हुई।
दिन का तापमान सभी जगह ज्यादा
मंगलवार को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा रहा। सबसे ज्यादा तापमान दुर्ग में 34.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। राजनांदगांव में भी पारा 34 डिग्री रहा लेकिन यह सामान्य से पांच डिग्री अधिक था। रायपुर में 33.8, बिलासपुर में 35.2 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। दोनों जगह तापमान सामान्य से 3 से 4 डिग्री अधिक रहा। रात में तापमान ज्यादातर जगहों पर 21 से 26 डिग्री के बीच दर्ज किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2R7igbJ

0 komentar