ड्यूटी से पहले देनी होगी परीक्षा, जोगी कांग्रेस को घेरने में जुटे कांग्रेस-भाजपा , September 11, 2020 at 06:28AM

मरवाही विधानसभा उपचुनाव को लेकर राजनीतिक दलों के साथ ही अब निर्वाचन आयोग ने भी तैयारियां शुरु कर दी हैं। कोराेना संक्रमण के कारण इलेक्शन ड्यूटी करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। इसके लिए आयोग द्वारा स्टडी मटेरियल भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान पहली बार इलेक्शन ड्यूटी के लिए पात्रता परीक्षा का सिस्टम शुरु हुआ था। इसके बाद हुए सभी उपचुनाव और लोकसभा चुनाव में भी इसी पैटर्न पर अधिकारी कर्मचारियों के चुनावी ज्ञान को परखा गया। पात्रता परीक्षा में इस बार पास होने वाले कर्मचारी अधिकारी को सर्टिफिकेट भी ऑनलाइन ही दिए जाएंगे। उपचुनाव के लिए आयोग के मास्टर ट्रेनर रोजाना लगभग पांच से छह घंटे वीडियो शूट करवा रहे हैं। इसमें चुनाव आचार संहिता, मतदाता सूची, चुनाव प्रक्रिया, व्यय लेखा आदि के लिए करीब बीस वीडियो बनाए जा रहे हैं। विधान सभा और लोक सभा चुनाव के दौरान मास्टर ट्रेनर रहे अधिकारी यूएस अग्रवाल, पुलक भट्टाचार्य, श्रीकांत सक्सेना समेत अन्य अधिकारीगण सीईओ दफ्तर में आकर शूटिंग कर रहे हैं। ये स्टडी मटेरियल कर्मचारियों को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। ऑनलाइन परीक्षा में फेल होने वाले कर्मचारी-अधिकारी दोबारा परीक्षा दे सकेंगे।
प्रभारी मंत्री अग्रवाल के साथ 8 मंत्री कर चुके हैं दौरा : कांग्रेस की ओर से प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल लगातार पूरे विधानसभा में सक्रिय हैं। वे कांग्रेस को मजबूत करने के लिए भाजपा और जोगी कांग्रेस से नाराज कार्यकर्ताओं को कांग्रेस में शामिल करवा रहे हैं। अग्रवाल के अलावा 8 मंत्री क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं।
कांग्रेस सरकार की कमजोरियों को ढाल बना रही भाजपा : भाजपा ने भी चुनावी तैयारी शुरु कर दी है। बूथ कमेटियों को मजबूत करने के साथ कांग्रेस सरकार की कमजोरियों को जनता तक पहुंचाने का प्लान बनाया है। पार्टी के बड़े नेताओं ने कार्यकर्ताओं को काेरोना संक्रमण और अन्य मामलों को लेकर सरकार को घेरने का प्लान बनाया है।

इस पार्टी से ये होंगे दावेदार

  • जोगी कांग्रेस: अमित जोगी
  • कांग्रेस : गुलाब सिंह राज, बेचुराम अहिरेश, मुद्रिका सिंह सराठी, अजीत सिंह श्याम, बदलसिंह आर्मों, मालती वाकरे, पहलवान सिंह मरावी
  • भाजपा: अर्चना पोर्ते, समीरा पैकरा, शंकर सिंह कंवर, कुबेर सिंह, दशरथ सिंह मार्कों, डा. गंभीर सिंह, रामदयाल उइके

कांग्रेस-भाजपा को नए चेहरे की तलाश
इस सीट पर जोगी कांग्रेस से जोगी परिवार का सदस्य ही चुनाव लड़ेगा जबकि कांग्रेस और भाजपा नए चेहरे की तलाश में जुटी है। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार अमित जोगी ही लड़ सकते हैं। कांग्रेस से इस सीट पर प्रत्याशी रह चुके गुलाब सिंह राज के अलावा बेचुराम अहिरेश, मुद्रिका सिंह सराठी, अजीत सिंह श्याम, बदलसिंह आर्मों, मालती वाकरे का नाम संभावित दावेदारों की सूची में है। जबकि भाजपा की आेर से प्रत्याशी रह चुकीं अर्चना पोर्ते और समीरा पैकरा के अलावा शंकर सिंह कंवर, कुबेर सिंह, दशरथ सिंह मार्कों, डा. गंभीर सिंह और रामदयाल उइके के नाम हैं। अमित जोगी के जाति प्रमाणपत्र को लेकर समीरा पैकरा पिछले कई सालों से कोर्ट में लड़ाई लड़ रही हैं।

सीईओ बोली- बूथ की संख्या बढ़ेगी : राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना कंगाले ने कहा कि मतदान केंद्रों की संख्या फाइनल नहीं हुई है। आयोग के दिशा निर्देश के बाद ही तय होगा हर बूथ में कितने वोटर रहेंगे। इस बार बूथ की संख्या बढ़ाई जाएगी। ट्रेनिंग के साथ कर्मचारियों अधिकारियों की परीक्षा भी ऑनलाइन ही होगी।

अभी मरवाही में 237 बूथ : विधानसभा क्षेत्र में कुल 237 बूथ हैं। यहां 30 नए बूथ बनाने की तैयारी चल रही है। साल 2018 में हुए चुनाव में 237 बूथ में सिर्फ 3 बूथ पर ही कांग्रेस को बढ़त मिली थी। जबकि गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रत्याशी भी कांग्रेस से ज्यादा बूथों पर आगे रहे थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FmaTuy

0 komentar