अमलीडीह, शंकरनगर, डंगनिया में ज्यादा एक्टिव केस, हवा या कम्यूनिटी स्प्रेड नहीं, संपर्क से फैल रहा कोरोना , September 11, 2020 at 06:30AM

राजधानी का अमलीडीह इलाका का कोरोना के मामले में सबसे ज्यादा संवेदनशील हो गया है। एक्टिव मरीजों के मामले में यह इलाका पेंड्रा जिले से भी आगे है पेंड्रा में 41 एक्टिव केस है। शंकर नगर, अवंति विहार व डंगनिया इलाका कंटेनमेंट जोन है, जहां रोज कोरोना के नए मरीज मिल रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि मरीजों की यह रफ्तार सितंबर के दूसरे या तीसरे सप्ताह में धीमी हो सकती है।
राजधानी के अमलीडीह इलाके में गुरुवार रात तक 70 एक्टिव केस थे, जो शहर में सबसे ज्यादा हैं। राजधानी में 1 सितंबर से 700 से 1000 कोरोना मरीज औसतन मिल रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि यह पीक टाइम है। इस कारण मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इन दिनों 60 से 65 फ़ीसदी मरीज बिना व हल्के लक्षण वाले आ रहे हैं, जबकि 35 फ़ीसदी मरीज लक्षण वाले होते हैं। इनमें ज्यादातर पॉजिटिव लोगों को स्वाद और गंध का पता चल ना पाने की समस्या होती है। सिरदर्द व डायरिया की शिकायत वाले मरीज भी आ रहे हैं। अंबेडकर अस्पताल के चेस्ट विभाग के एचओडी डॉ आर के पंडा का कहना है की स्वाद व गंध का पता न लग पाना सामान्यतः सर्दी व फीवर में होता ही है, लेकिन यह कोरोना में भी हो रहा है। आईसीएमआर ने भी कोरोना के नए लक्षणों में इसे शामिल किया है। जबकि सिर दर्द व डायरिया मुख्य लक्षणों में शामिल नहीं है।

यहां एक्टिव केस अधिक
इसके बाद शंकरनगर में 36, डंगनिया में 29, अवंति विहार में 28, कुकुरबेड़ा में 28, पचपेड़ीनाका में 26, दलदल सिवनी में 25, टाटीबंध में 25, देवेंद्र नगर में 23, कोटा में 23, शैलेंद्र नगर, टैगोर नगर में 20, चंगोराभाठा में 19, रजिस्ट्रार आफिस में 19, प्रोफेसर कॉलोनी में 18, फाफाडीह में 17, तेलीबांधा में 16, शिवानंद नगर में 16, श्रीराम नगर में 16 एक्टिव मरीज हैं। समता कॉलोनी, गंज थाना, लोधीपारा आमासिवनी में केवल 5-5 एक्टिव मरीज है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
More active cases in Amalidih, Sankaranagar, Dangania, no air or community spread, corona spreading through contact


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FiGkGj

0 komentar