मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता कोरोना संक्रमित, डॉक्टर ने कहा- फेफड़ों में फैला वायरस, स्थिति गंभीर , September 14, 2020 at 06:04AM

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं। पहले ही रायपुर एम्स में इलाज करवा रहे नंद कुमार बघेल को रविवार को शहर के बालाजी अस्पताल में शिफ्ट किया गया। यहां रैपिड टेस्ट में उनकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद सीएम के पिता नंद कुमार को कोविड वॉर्ड में शिफ्ट किया गया है। अस्पताल के डॉ. देवेंद्र नायक ने बताया कि उनकी स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है। संक्रमण के फेफड़ों पर असर किया है, उन्हें डायबिटीज भी है। 7 डॉक्टर उनकी निगरानी कर रहे हैं, हम दो से तीन दिन अहम मानकर काम कर रहे हैं।

रैपिड किट के बाद दूसरी जांच की जरूरत नहीं
डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मृति अस्पताल के डॉ सुंदरानी ने बताया कि लोगों का कोविड टेस्ट, रैपिड किट अगर पॉजिटिव आता है तो मरीजों को दोबारा आर टी पी सी आर या ट्रूनॉट टेस्ट नहीं कराना चाहिए। लोगों में यह गलतफहमी है कि रैपिड जांच के बाद आरटीपीसीआर जांच के बाद ही कोविड की सही पुष्टि होती है। ऐसे में सिर्फ समय बर्बाद होता है और संसाधन। ऐसे समय में कोरोना का इलाज तत्काल चिकित्सक की देखरेख में शुरू करना चाहिए। उन्होंने कहा कि रैपिड टेस्ट का रिजल्ट निगेटिव आता है और फिर भी यदि मरीज में कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं तो ही आरटीपीसीआर टेस्ट कराना चाहिए।

कोविड मरीजों के लिए रायपुर में 560 ऑक्सीजन युक्त बेड जल्द ही
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर राज्य के कोविड मरीजों के लिए जल्द ही 560 आक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था की जा रही है। जिनमें राजधानी स्थित लालपुर अस्पताल में 100 बेड और आयुर्वेदिक अस्पताल में 400 बेड और ई एस आई सी अस्पताल में 60 बेड बढ़ाये जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इंडोर स्टेडियम में भी ऑक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था की गई है अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद प्रदेश में कोविड मरीजों के लिए कुल 30 हजार 270 बेड हो जाएंगे।

प्रदेश में कुल 29 कोविड अस्पताल और 186 कोविड केयर सेंटर है। अस्पतालों में 3551 बेड और कोविड केयर सेंटर में 25560 बेड उपलब्ध हैं। राज्य के 19 निजी चिकित्सालय भी कोविड मरीजों का इलाज कर रहे है, इनमें 1304 बेड हैं। कोविड अस्पतालों में 2775 जनरल ,406 आई सी यू और 370 एच डी यू बेड हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो में ट्रैक्टर चलाते नजर आ रहे नंदकुमार बघेल सीएम भूपेश बघेल के पिता हैं। प्रदेश के कोरोना के एक्टिव मरीज की संख्या दिन ब दिन बढ़ रही है, अब इसकी संख्या 31 हजार के पार है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hsdqAo

0 komentar